विराट कोहली लेने वाले थे संन्यास! द्रविड़ के एक निर्णय से सबकुछ बदला, जानें क्या था कारण?

Virat Kohli Retirement

पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली इस आईपीएल सीजन शानदार लय में हैं। आईपीएल 2023 में बेहतरीन फॉर्म को बरकरार रखते हुए 500 से अधिक रन बना चुके हैं। मालूम हो कि उन्होंने अपने पिछले मैच में सनराइजर्स हैदराबाद के खिलाफ ताबड़तोड़ शतक ठोका। यहां तक कि रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को इस मैच में जीत मिली और उसके प्लेऑफ की उम्मीद बची हुई है। अंतिम मुकाबले में उसे रविवार 21 मई को गुजरात टाइटंस से भिड़ना है।

यह भी पढ़ें:→ Samantha On Virat Kohli: कभी विराट कोहली के लिए एक्ट्रेस सामंथा के आंखों में आए थे आंसू, जानें क्या था माजरा ?

रॉबिन उथप्पा से बातचीत करते किया खुलासा

पिछले साल एशिया कप से पहले विराट कोहली ने ब्रेक लिया था और आते ही अफगानिस्तान के खिलाफ अपने टी20 इंटरनेशनल करियर का पहला शतक ठोका था। लगभग 3 साल से अधिक समय बाद वे इंटरनेशनल क्रिकेट में शतक लगाने में कामयाब हुए थे। अब उन्होंने इसे लेकर बड़ा खुलासा किया है। उन्होंने जियो सिनेमा पर पूर्व भारतीय क्रिकेटर रॉबिन उथप्पा से बातचीत करते हुए कहा कि मैं जब ब्रेक के बाद वापसी कर रहा था, तो मेरे साथ यह भी साेच थी कि यह मेरा कॉम्पटेटिव क्रिकेट का अंतिम महीना हो सकता है। यानी वे संन्यास की सोच रहे थे।  उन्होंने कहा कि मैं इसके साथ बिल्कुल ठीक था। मैं खुश था कि भगवान ने मुझे क्या दिया है। मैं हताश नहीं था।

ओपिनंग करने को लेकर भी की बातचीत

अफगानिस्तान के खिलाफ ओपिनंग करने को लेकर भी उन्होंने खुलासा किया। कोहली ने कहा कि कोच राहुल द्रविड़ ने मैच से एक दिन पहले मुझसे पूछा कि क्या तुम कल ओपनिंग करना चाहते हो। मैंने कहा कि 100 फीसदी। विराट कोहली ने कहा कि मेरे लिए यह मौका अच्छा रहा। मैंने ओपनिंग की और गेंद को हिट करना शुरू कर दिया। यहां से सब कुछ मेरे लिए अच्छा हो गया और मुझे वह उत्साह फिर से मिल गया। यह केवल इसलिए हुआ, क्योंकि मैं खुद को लेकर कभी असुरक्षित नहीं था। उन्होंने कहा कि मैं खुद फैंस की उम्मीदों की पर खरा उतरना चाह रहा था। इसे मैं कह नहीं सकता था, लेकिन इसके लिए मेरी कड़ी मेहनत लगातार जारी थी। अंत में मुझे में इसमें सफलता भी मिली।

कोरोना का समय का भी किया जिक्र

कोरोना का समय किसी के लिए भी काफी कठिन था। मैंने भी इस कारण ब्रेक लिया और वो फिर से हासिल कर लिया, जो मैं चाहता था। उन्होंने बताया कि कोरोना के कारण हम 10 महीने तक कोई क्रिकेट नहीं खेल सके थे। 2020 में मैंने सिर्फ 6 मैच खेले थे। इसके बाद भी सिर्फ मेरे शतक की बात हो रही थी। पूर्व भारतीय कप्तान विराट कोहली ने बताया कि उस समय हर मैच के बाद मुझसे खराब प्रदर्शन के बारे पूछा जा रहा था। क्या मेरे 70 रन काफी नहीं थे। उन्होंने कहा कि मैं समझ गया कि लोग मुझसे क्या उम्मीद कर रहे हैं। इस कारण बार-बार ये सवाल किए जा रहे थे। लेकिन इसे लेकर मैं अधिक परेशान नहीं हुआ और यही सोच रहा था कि अभी मैं टीम के लिए योगदान दे रहा हूं।

आईपीएल में कोहली का प्रदर्शन

आईपीएल 2023 की बात करें, तो विराट कोहली अब तक 13 मैच में 45 की औसत से 538 रन बना चुके हैं। वे एक शतक और 6 अर्धशतक लगा चुके हैं। वे टी20 में 7 शतक ठोक चुके हैं। वे भारत की ओर से टी20 में सबसे अधिक शतक लगाने वाले खिलाड़ी हैं। केएल राहुल और रोहित शर्मा ने 6-6 शतक बनाए है।

Exit mobile version