Manipur Violence : मणिपुर में फिर भड़की हिंसा, मुठभेड़ में BSF जवान शहीद 2 घायल

Violence again in Manipur

Manipur Violence: सेना के अधिकारियों के अनुसार, 5-6 जून की दरमियानी रात को दीप के सेरो में सुरक्षाकर्मियों और आतंकवादियों के एक समूह के बीच फिर से गोलीबारी हुई। इस घटना में सीमा सुरक्षा बल (बीबीआरओ) का एक जवान शहीद हो गया और असम राइफल्स के दो जवान गंभीर रूप से घायल हो गए।

मणिपुर हिंसा में जवान शहीद

भारतीय सेना की स्पीयर कॉर्प्स ने एक बयान में कहा कि “एक बीएसएफ जवान ने गंभीर चोटों के कारण दम तोड़ दिया, जबकि असम राइफल्स के दो जवानों को गोली लगने से गंभीर चोटें आईं।” अधिकारियों के मुताबिक, घायल असम राइफल्स के जवानों को इलाज के लिए मंत्रीपुखरी ले जाया गया है।

उन्होंने कहा, “असम राइफल्स, बीएसएफ और पुलिस ने मणिपुर में सुगनू/सेराउ के इलाकों में बड़े पैमाने पर व्यापक तलाशी अभियान चलाया।” 5-6 जून की रात को पूरी रात सुरक्षा बलों और विद्रोही गुटों के बीच रुक-रुक कर गोलीबारी होती रही। जब यह हुआ, तो सुरक्षा बलों ने प्रभावी ढंग से जवाबी कार्रवाई की।”

सेना के द्वारा अभियान जारी

हालिया संकट के बाद, भारतीय सेना, असम राइफल्स, सीएपीएफ (केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल), और पुलिस ने मणिपुर में एक बड़ा अभियान शुरू किया है, और एक तलाशी अभियान भी चल रहा है।

सेना के अधिकारियों के अनुसार, सेना, असम राइफल्स, पुलिस और सीआरपीएफ ने शनिवार को मणिपुर के ऊंचाई वाले इलाकों और घाटी के जिलों में एरिया डोमिनेशन ऑपरेशन शुरू किया। अब तक, मानव रहित हवाई वाहनों और क्वाडकोप्टरों ने 40 हथियार (मुख्य रूप से स्वचालित), मोर्टार, बारूद और अन्य आयुध बरामद किए हैं।

10 जून तक इंटरनेट सेवा बंद

मणिपुर प्रशासन ने 10 जून तक राज्य में इंटरनेट का उपयोग बंद करने का फैसला किया है। ब्रॉडबैंड सहित मोबाइल डेटा सेवाओं का निलंबन दोपहर 3 बजे तक के लिए बढ़ा दिया गया है। 10 जून को आयुक्त (गृह) एच ज्ञान प्रकाश द्वारा जारी एक आदेश के अनुसार। राज्य ने 3 मई को इंटरनेट के उपयोग को प्रतिबंधित कर दिया।

मणिपुर की यात्रा के दौरान केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह द्वारा दिए गए निर्देशों के बाद, सुरक्षा बलों ने एक बार फिर सभी लोगों से जल्द से जल्द हथियार डालने की अपील की है, ताकि मणिपुर में शांति और स्थिरता सुनिश्चित की जा सके। सुरक्षा बलों ने आगे चेतावनी दी कि इन आग्नेयास्त्रों को छोड़ने में विफल रहने पर ऐसे सभी व्यक्तियों के खिलाफ कड़ी कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

3 मई को मणिपुर में ऑल ट्राइबल स्टूडेंट्स यूनियन (एटीएसयू) द्वारा मेइती को अनुसूचित जनजाति (एसटी) श्रेणी में शामिल किए जाने के विरोध में आयोजित एक रैली के दौरान हिंसा भड़क उठी।

 

 

Exit mobile version