Viacom18 ने खरीदा वुमेंस आईपीएल का मीडिया राइट्स, जय शाह ने बताया महिला क्रिकेट के लिए एक नया सवेरा

Women's IPL Media Rights

Women's IPL Media Rights

पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स खरीदने के बाद वायाकॉम-18 ने महिला आईपीएल के प्रसारण का अधिकार भी हासिल कर लिया है। दरअसल, रिलायंस की स्वामित्व वाली वायाकॉम-18 प्राइवेट लिमिटेड ने भारत में होने वाले पहले वुमेंस आईपीएल का मीडिया राइडट्स खरीदा। इस बात की जानकारी बीसीसीआई सचिव ने ट्वीटर पर ट्वीट करके दी। बीसीसीआई सचिव ने कहा कि यह महिला क्रिकेट के लिए बड़ी बात है। साथ ही वायाकॉम-18 को महिला आईपीएल के मीडिया राइट्स जीतने के लिए बधाई भी दी।

बीसीसीआई सचिव ने Viacom18 को किया धन्यवाद

जय शाह ने ट्वीट कर लिखा “वॉयकॉम 18 को महिला आईपीएल का मीडिया राइट्स जीतने के लिए शुभकामनाएं। आपने बीसीसीआई और बीसीसीआई वुमेन के ऊपर जो विश्वास दिखाया है, उसके लिए धन्यवाद। उन्होंने साथ ही लिखा है कि Viacom18 ने 951 करोड़ में यह अधिकार खरीदा है, जिसका मतलब है कि प्रति मैच की वैल्यू 7.09 करोड़ रुपये होगी। यह अधिकार अगले 5 सालों 2023-2027 के लिए है। उन्होंने महिला क्रिकेट के लिए इसे शानदार बताया।”

After pay equity, today's bidding for media rights for Women's IPL marks another historic mandate. It's a big and decisive step for empowerment of women's cricket in India, which will ensure participation of women from all ages. A new dawn indeed! #WIPL @ICC @BCCIWomen

— Jay Shah (@JayShah) January 16, 2023

वायाकॉम-18 के पास पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स

इससे पहले वायाकॉम-18 ने पुरुष आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स खरीदे थे। वायाकॉम-18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था। पुरुष आईपीएल के लिए मीडिया राइट्स चार पैकेज में बेचे गए थे। जिसमें से तीन पर वायाकॉम-18 ने कब्जा किया था।

महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण की दिशा में बड़ा कदम

इतना ही नहीं जय शाह ने इसके अलावा एक और ट्वीट किया। उन्होंने भारत में महिला क्रिकेट की दिशा में उठाए गए बड़े कदम पे-इक्विटी का भी जिक्र किया। उन्होंने लिखा कि पे- इक्विटी के बाद यह महिला क्रिकेट के सशक्तिकरण की दिशा में एक और बड़ा कदम है, जिससे हर उम्र की महिलाओं की भागीदारी सुनिश्चित होगी। वाकई महिला क्रिकेट के लिए एक नया सवेरा।

25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा

बीसीसीआई ने अब महिला आईपीएल की टीमों को चुनने का प्रोसेस शुरू कर दिया है। 25 जनवरी को महिला आईपीएल की पांच टीमों की घोषणा होनी है। बोर्ड ने इसके लिए 10 शहरों को शॉर्टलिस्ट किया है। महिला आईपीएल के शुरुआती सीजन में पांच टीमें खेलेंगी। पहला सीजन मार्च में आयोजित होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, महिला आईपीएल का आयोजन पांच से 26 मार्च तक हो सकता है। हालांकि अभी तक इसको लेकर कोई ऑफिसियल जानकारी नहीं है।
Exit mobile version