दिमाग को शांत करने के लिए अपनाएं साउंड हीलिंग थेरेपी

Sound Healing Therapy Benefits

Sound Healing Therapy Benefits

Sound Healing Therapy Benefits : भाग – दौड़ भरी जिंदगी में तनाव और चिंता आम बन गई है। इसका नकारात्मक असर हमारे शरीर पर पड़ता है। ज्यादा स्ट्रेस लेने से दिमाग की नसों पर भी असर पड़ता है जिससे भविष्य में कई बीमारी होने का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। आज के समय में तनाव और स्ट्रेस से मुक्त रहना बहुत जरूरी है। मेंटल हेल्थ को ठीक रखने के लिए साउंड थेरेपी काफी हद तक असरदार साबित हुई हैं। नियमित रूप से साउंड मेडिटेशन करने से इसके फायदे दोगुने हो जाते हैं।

 

क्या है साउंड हीलिंग थेरेपी

Sound Therapy को बाथ या ध्वनि स्नान के नाम से भी जाना जाता है। थेरेपी में प्रशिक्षित प्रैक्टिशनर, माइंड को कई तरीके से शांत करने का प्रयास करता है। कई खास तरीकों से म्यूजिक को किसी धातु या क्रिस्टल के बड़े कटोरे के माध्यम से निकाला जाता है। ध्वनि उत्पन्न करने के साथ-साथ गाना गाकर भी दिमाग को शांत किया जाता है। ये तमाम वाइब्रेशन, माइंड और बॉडी को रिलैक्स देने का काम करती हैं। इंटरनल और एक्सटर्नल मेंटल हेल्थ के साथ-साथ ये थेरेपी मन को भी हेल्दी रखती है।

 

दवाओं के बजाए दें साउंड थेरेपी को प्राथमिकता

सबसे पहले तनाव से गुजर रहे व्यक्ति को सीधा जमीन पर लिटाया जाता है और उसकी आंखों को एक मास्क से कवर किया जाता है। इसके बाद थेरेपी शुरू होती है। तनाव, डिप्रेशन, मेंटल डिसऑर्डर और डिमेंशिया के जोखिमों को दूर करने में इस थेरेपी का इस्तेमाल किया जाता हैं। इसके अलावा जानलेवा बीमारी कैंसर से पीड़ित व्यक्तियों को भी Sound Therapy की सलाह दी जाती हैं।

Exit mobile version