“…तो पाकिस्तान को सर्जिकल स्ट्राइक से भी घातक जवाब देगा भारत”, अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट में बड़ा दावा

US Report on India Pak

बुधवार को अमेरिकी संसद में एक खुफिया रिपोर्ट पेश की गई है, जिसमें भारत के पाकिस्तान और चीन के साथ तनावों को लेकर बड़ा दावा किया गया। इस रिपोर्ट में आने वाले में भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध बिगड़ने की बात कही गई है। रिपोर्ट में दावा किया गया कि भारत, पाकिस्तान के साथ आने वाले समय में कोई बड़ा संघर्ष देख सकता है।

भारत-पाक के संबंध बिगड़ने की आशंका

अमेरिकी खुफिया रिपोर्ट के अनुसार भारत और पाकिस्तान में बड़े संघर्ष की संभावना है। इसमें ये भी कहा गया है कि अगर पाकिस्तान ने इस बार उकसाने वाली कोई भी हरकत की तो भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अब तक के सबसे बड़े हमले का आदेश दे सकते हैं। कहा गया कि इस बार भारत का जवाब सर्जिकल स्ट्राइक से भी घातक हो सकता है और वो बड़े सैन्य बल के साथ उतर सकता है। रिपोर्ट में अमेरिका को बचकर चलने की सलाह दी गई है।

रिपोर्ट में कहा गया कि पाकिस्तान का आतंकवादी संगठनों का समर्थन करने का लंबा इतिहास रहा है और पीएम मोदी के नेतृत्व में कथित या वास्तविक पाकिस्तानी उकसावों का जवाब अब भारत की ओर से पहले से कहीं अधिक सैन्य बल के जरिए देने की आशंका है।

भारत-चीन को लेकर भी कही बड़ी बात

इस खुफिया रिपोर्ट में भारत और चीन के संबंधों में कहा गया कि सीमा विवाद सुलझाने के लिए दोनों देश द्विपक्षीय बातचीत में लगे हुए हैं। हालांकि वर्ष 2020 में दोनों देशों की सेनाओं के बीच हुए संघर्ष को देखते हुए भारत-चीन के बीच संबंध तनावपूर्ण ही बने रहेंगे। इस घटना के बाद से ही दोनों देशों के बीच संबंध गंभीर स्तर पर हैं।

अमेरिकी खुफिया एजेंसियों की रिपोर्ट में कहा गया है कि वास्तविक नियंत्रण रेखा (LAC) पर भारत और चीन दोनों देशों के द्वारा बड़ी संख्या में सैन्य बलों की तैनाती कर रही है। ऐसी स्थिति दो परमाणु शक्तियों के बीच सशस्त्र टकराव के जोखिम को बढ़ा देती है। इससे अमेरिकी हितों के लिए भी सीधा खतरा शामिल हो सकता है। साथ ही इस रिपोर्ट में दोनों देशों के रिश्ते सामान्य करने में अमेरिकी हस्तक्षेप की भी मांग की गई ।

Exit mobile version