नहीं रहे अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर, 68 की उम्र में ली अंतिस सांस

7DCMCAVA5AI6JFOT2S7WAIOUGA scaled

Former Pentagon official Ash Carter listens as he is nominated by U.S. President Barack Obama to be Obama's next defense secretary, at the White House in Washington December 5, 2014. If confirmed by the Senate, Carter will replace former Republican Senator Chuck Hagel, who is stepping down from the role. REUTERS/Kevin Lamarque (UNITED STATES - Tags: POLITICS MILITARY)

अमेरिका के पूर्व अमेरिका रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर अब इस दुनिया में नहीं रहें। उन्होंने 68 की उम्र में अंतिम सांस ली। उन्हें भारत और अमेरिका के बीच आधुनिक सुरक्षा साझेदारी के वास्तुकार के रूप में जाना जाता है। अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के निधन पर अमेरिका के राष्ट्रपति जो बिडेन ने उन्हें श्रद्धांजलि अर्पित की। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन ने पूर्व अमेरिकी रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर को जन्म से देशभक्त बताते हुए उन्हें याद किया।

परिवार ने जारी किया बयान

भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर ने पूर्व अमेरिकी रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर को श्रद्धांजलि अर्पित की है और उन्होंने कार्टर को वैश्विक रणनीतिकार बताकर उनकी सराहना की की। कार्टर के निधन के संबंध में अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री एश्टन कार्टर के परिवार ने एक बयान जारी किया है। पूर्व अमेरिकी रक्षा मत्री एश्टन कार्टर के द्वारा जारी बयाने में कहा गया है कि पूर्व रक्षा मंत्री एसटीडी कटर का परिवार अत्यंत दुख एवं पीड़ा के साथ या जानकारी साझा करता है कि क्वार्टर का 68 वर्ष की आयु में अचानक दिल का दौरा पड़ने से बोस्टन में सोमवार को निधन हो गया।

ओबामा प्रशासन में रक्षा मंक्षी थे कार्टर

बता दें कि अमेरिका के पूर्व रक्षा मंत्री एस्टन कार्टर ओबामा प्रशासन में रक्षा मंत्री थे और उन्हें भारत-अमेरिका असैन्य परमाणु समझौते तथा भारत को अमेरिका का एक प्रमुख रक्षा भागीदार बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए जाना जाता है। उनके निधन पर भारत के विदेश मंत्री एस जयशंकर समेत दुनिया के कई हस्तियों ने शोक जताया है।

Exit mobile version