ईरान में चल रहे हिजाब आंदोलन के सपोर्ट में आई उर्वशी रौतेला, कहा – ये महिलाओं के आंदोलन का एक वैश्विक प्रतीक

Hijab blog image

हिजाब को लेकर इन दिनों ईरान में आंदोलन चल रहा है। ईरान में बड़ी संख्या में महिलाएं हिजाब पहनने का विरोध कर रही हैं। ईरान की इन महिलाओं द्वारा किए जा रहे आंदोलन की खबरें इस समय पुरी दुनिया की मीडिया में छाई हुई है। इसी बीच बॉलीवुड एक्ट्रेस उर्वशी रौतेला भी अब ईरान में हिजाब का विरोध कर रही महिलाओँ के समर्थन में आ गई हैं। उन्होंने हिजाब आंदोलन में भाग ले रही महिलाओं के समर्थन में अपना बाल कटवाया है। खुद के बाल कटवाने की कुछ तस्वीर उर्वशी ने अपने इंस्टाग्राम पर शेयर की है।

उर्वशी का इंस्टाग्राम पोस्ट

बॉलीवुड अभिनेत्री ने अपने इस पोस्ट में लिखा की, बाल कटवा दिए। उर्वशी ने अपने पोस्ट में लिखा “ मैं उन ईरानी महिलाओं और उन लड़कियों के समर्थन में अपना बाल कटवा रही हूं जिनकी ईरानी मोरल पुलिस ने जिनकी ईरानी मोरल पुलिस द्वारा गिरफ्तारी के बाद महसा अमीनी के निधन के किए जा रहे प्रोटेस्ट में हत्या कर दी गई। साथ ही उर्वशी ने लिखा की इसके साथ ही उत्तराखंड की 19 वर्षीय लड़की अंकिता भंडारी के लिए। महिलाओं का सम्मान कीजिए, यह महिलाओं के आंदोलन का एक वैश्विक प्रतीक है।

लोगों से महिलाओं का सम्मान करने की अपील

इसके साथ ही उर्वशी ने अपने इंस्टाग्राम पोस्ट में आगे लिखा कि  ‘बालों को महिलाओं की खूबसूरती का प्रतीक माना जाता है। सार्वजनिक रूप से बाल काटकर, महिलाएं दिखा रही हैं कि उन्हें समाज के सौंदर्य मानकों की परवाह नहीं है और वे किसी भी चीज, या किसी को भी यह तय नहीं करने देंगी कि वो कैसे कपड़े पहनें, या कैसा व्यवहार करें। उर्वशी ने फेमेनिज्म में एक नये जेश की बात करत हुए आगे अपने पोस्ट में लिखा की जब महिलाएं एक साथ आती हैं और एक महिला के मुद्दे को पूरी नारी जाति का मुद्दा मानती हैं। अब फेमिनिज्म में एक नया जोश दिखेगा.”

ईरान में चल रह हिजाब आंदोलन

गौरतलब है कि पिछिल कई दिनों से ईरान में महिलाएं हिजाब का विरोध कर रही हैं। महिलाओं लगातार ईरान की सड़को पर उतरकर हिजाब को लेकर अपना विरोध जता रही हैं। इस दौरान ईरान से पुलिस और महिलाओं के बीच झड़प की तस्वीर भी सामने आ चुकी हैं। ईरानी पुलिस द्वारा हिजाब का विरोध कर रही महिलाओं के साथ किए जा रहे व्यवहार पर कई देशों की मीडिया ने भी ईरान की सरकार की आलोचना की हैं। ईरान में महिलाओं द्वारा किए जा रहे हिजाब आंदोलने के सपोर्ट में कई महिलाओं ने अपने बाल कटवाकर ईरानी महिलाओं के प्रति समर्थन दिखाया हैं।

Exit mobile version