Uric Acid: पैरों में सूजन, कहीं आपका भी तो नहीं बढ़ रहा यूरिक एसिड

Uric blog image

आज की तेज भागदौड़ की जिंदगी में सेहत का ध्यान रखना लोगों के लिए मुश्किल होता जा रहा है। साथ ही खानपान की बदलती आदत से लोग मोटापे और शुगर के शिकार हो रहे हैं। व्यायाम नहीं करना भी सेहत को खराब कर रही है।

शहरों में रहने वाले लोगों के लिए सेहत का ख्याल रखना और ज्यादा मुश्किल हो रहा है। ऐसे में शरीर में अकड़न, पैरों में सूजन एक आम समस्या है। लेकिन, अगर लगातार आपके पैरों में सूजन रहती है तो हो सकता है आप की यूरिक एसिड का लेवल बढ़ रहा हो, ऐसे में इसकी डॉक्टरी जांच तो करवानी आवश्यक है ही साथ ही इसका उपचार करवाना भी बेहद जरूरी है।

यहां हम आपको कुछ घरेलू उपाय बताने जा रहे हैं ताकि आप समय रहते ही उपचार लेना शुरू कर दें और चिकित्सक से परामर्श भी अवश्य लें।

क्या खायें और किसका करें परहेज

यूरिक एसिड का लेवल कम करने के लिए सबसे पहले आप अपनी डाइट में अनाज, दूध, अंडे, फल, हरी सब्जियां शामिल करें। खाने में दाल का सेवन कम कर दें क्योंकि दाल से तेजी से यूरिक एसिड बढ़ता है वहीं, मांस और तला भूना पहली ही फुरसत में बंद कर दें, क्योंकि मांस और तला भूना भी यूरिक एसिड बढ़ाता है।

सुबह की सैर और व्यायाम

कहा जाता है कि सुबह की सैर एक पाव घी का काम करती है। जी हां. सुबह की सैर शरीर के लिए तो अच्छी होती ही है साथ ही हमारे दिमाग और मन के लिए भी बेहद अच्छी होती है। सुबह की हरियाली और उगता सूरज पॉजिटिव एनर्जी तो देते ही हैं साथ ही विटिमिन – डी भी शरीर को प्राप्त होता है। सुबह की धूप भी यूरिक एसिड को बैलेंस करने में शरीर को मदद करती है।

नींबू का करें सेवन रहें स्वस्थ

किसी भी व्यक्ति के शरीर में अगर यूरिक एडिस बढ़ गया है तो उसके लिए नींबू काफी फायदेमंद साबित होता है। नींबू में विटामिन-C  होता है, जो यूरिक एसीड को कंट्रोल करने में मददगार साबित होता है। आप नींबू के रस को अपनी डायट में जरूर शामिल करें इसके लिए आप आप रोज एक गिलास नींबू पानी पी सकते हैं।

टमाटर का सेवन है फायदेमंद

टमाटर एक ऐसी सब्जी है जो कि लोगों के घर में हर दिन इस्तेमाल होती है। एक्सपर्ट की मानें तो टमाटर के सेवन से यूरिक एसिड के लेवल को रेगुलेट किया जा सकता है। टमाटर के सेवन से अर्थराइटिस जैसी बीमारी का रिस्क भी कम किया जा सकता है।

दालचीनी करें अपने खाने में शामिल

यूरिक एसिड बढ़ने के कारण अगप आपके शरीर में सूजन आ गई है तो आप एक चम्मच जैतून तेल के तेल में आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और एक बड़ा चम्मच नींबू का रस मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लें और फिर इस पेस्ट को सूजन वाली जगह पर लगा दें। आपको कुछ ही समय में फायदा दिखने लगेगा।

हल्दी के गुणकारी

हल्दी भारतीय खाने का अहम हिस्सा है और इसके बिना खाना लोगों के घरों में नहीं बनता लेकिन यही हल्दी शरीर की कई समस्याओं को दूर करने का काम भी करती है। कच्ची हल्दी यूरिक एसिड को कम करने में मददगार साबित होती है। कच्ची हल्दी को  दूध में मिलाकर सेवन करने से आपका यूरिक एसिड कम होगा। इसके साथ ही आप खूब मात्रा में पानी पिएं। ये शरीर के विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है।

(डिस्कलेमर: ये आर्टिकल सामान्य जानकारी के लिए है, किसी भी उपाय को अपनाने से पहले डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें)

Exit mobile version