Ashes 2023: जॉनी बेयरस्टो के आउट पर जमकर बवाल, एमसीसी ने क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से मांगी माफी

Ashes 2023

Ashes 2023: इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही एशेज सीरीज 2023 लोकप्रिय होनें के साथ-साथ विवादों से भी भरपूर रहा है। रविवार को ऑस्ट्रेलिया ने दूसरे टेस्ट में भी इंग्लैंड को पटखनी दी। उसनें इंग्लैंड को रोमांचक मुकाबले में 43 रन से हरा दिया। अब पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में ऑस्ट्रेलिया ने 2-0 से बढ़त बना ली है। हालांकि, मैच के दौरान एक वाक्या ने सबको स्तब्ध कर दिया। दरअसल, लॉर्ड्स में खेले गए इस टेस्ट में जमकर विवाद हुआ। जॉनी बेयरस्टो के रनआउट पर दोनों टीमें आमने-सामने हो गईं। हालांकि, लोग इसे रन आउट कह रहे हैं, लेकिन अंपायर ने बेयरस्टो को स्टंप आउट करार दिया। इस मामले पर बवाल हुआ। यहां तक कि विश्व क्रिकेट के दिग्गजों ने भी अपनी राय दी। किसी ने एलेक्स कैरी द्वारा किए गए स्टंप को क्रिकेट के नियमों के तहत माना तो किसी ने इसे खेल भावना के विरूद्ध बताया।

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान ने बताया सही फैसला

ऑस्ट्रेलिया के कप्तान पैट कमिंस अंपायर के फैसले को सही बताते हुए इस मामले पर अपनी राय रखी। उन्होंने कहा, ”मेरे अनुसार यह खेल के नियमों के अनुसार था। बेयरस्टो खुद पहले ऐसा कर चुके हैं। उन्होंने डेविड वॉर्नर और 2019 में स्टीव स्मिथ को शिकार बनाया था। यह आम बात है। इसके लिए मैं पूरा श्रेय एलेक्स कैरी को देना चाहूंगा। यह नियमों के तहत था। कुछ लोग इससे असहमत हो सकते हैं, लेकिन जिस तरह कल एक कैच को लेकर फैसला किया गया, यह भी ठीक उसी तरह था।”

बेन स्टोक्स को नहीं पसंद आया फैसला

वहीं इंग्लैंड के कप्तान का भी बयान सामने आया।   बेन स्टोक्स से जब मैच के बाद इस बारे में पूछा गया तो उन्होंने कहा, ”मैं अगर उस समय फील्डिंग कर रहा होता है तो मैं खेल भावना के बारे में सोचता है। मुझे अगर कोई पूछेगा कि क्या इस तरह से मैं जीतना चाहता हूं तो मैं कहूंगा नहीं।”

यहां तक की भारतीय ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन ने भी इस रनआउट को जायज ठहराया है। उन्होनें कहा कि ”हमें खेल की भावना की दुहाई देने की बजाय नियमों की तहत दिखाई गई तत्परता को सराहना चाहिए। कोई विकेटकीपर स्टंप पर इतनी निगाह तभी रखता है जब वह या उसकी टीम यह महसूस करती है कि बल्लेबाज बार-बार क्रीज छोड़ रहा है।”

क्या है यह मामला ?

बेयरस्टो कैमरून ग्रीन की एक बाउंसर को डक करने के लिए नीचे झुके और वह बिना पीछे देखे अपनी क्रीज से आगे निकल आए। बेयरस्टो को क्रीज से बाहर जाता देख एलेक्स कैरी ने फुर्ती के साथ गेंद को स्टंप पर मार दिया और पूरी कंगारू टीम ने जोरदार अपील की, जिसके बाद अंपायर ने बेयरस्टो को आउट करार दे दिया। अंपायर का यह फैसला इंग्लिश फैन्स का बिल्कुल भी रास नहीं आया और उन्होंने मैच के दौरान ऑस्ट्रेलियाई टीम को जमकर ट्रोल किया।

यहीं नहीं मैच के बाद गुस्साए इंग्लैंड के फैंस ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाड़ियों के साथ बदसलूकी भी की। दरअसल, लॉन्ग रूम में ख्वाजा और वॉर्नर के साथ एमसीसी के मेंबर्स की काफी तीखी बहस हुई और सुरक्षाकर्मियों को बीच-बचाव करना पड़ा। इसी को लेकर एमसीसी खेद जताया है। उसनें लॉर्ड्स के लॉन्ग रूम में ऑस्ट्रेलिया क्रिकेटर्स के साथ हुई बदसलूकी के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया से माफी भी मांगी है। गौरतलब है कि सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे वीडियो में कुछ फैन्स उस्मान ख्वाजा को पकड़कर खींचते हुए भी नजर आए।

 

Exit mobile version