U19 World Cup 2024 Final : ऑस्ट्रेलिया ने फिर तोड़ा भारत का सपना, जीत ली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी

U19 World Cup 2024 Final

U19 World Cup 2024 Final : अंडर-19 विश्व कप के फाइनल में भारत को ऑस्ट्रेलिया से हार का सामना करना पड़ा। गत चैंपियन भारत को हराने के साथ ही ऑस्ट्रेलियाई टीम ने अंडर 19 वर्ल्ड कप (U19 World Cup 2024 Final) के फाइनल का 26 साल पुराने रिकॉर्ड को धराशायी किया। कंगारू टीम ने अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में सर्वोच्च स्कोर बनाया। पहले बैटिंग करते हुए ऑस्ट्रेलिया ने 7 विकेट के नुकसान पर 253 रन बनाए जिसे भारतीय टीम चेज नहीं कर पायी और मैच को गवां दिया। इसके साथ ही भारत का 6वीं बार विश्व कप विजेता बनने का सपना चकनाचूर हो गया। गौरतलब है कि यह तीसरी बार रहा जब भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीम अंडर 19 विश्व कप के फाइनल में आमने-सामने थी। इससे पहले 2012 में भी भारत ने ऑस्ट्रेलिया को खिताबी मैच में हराया था। ऐसे में कंगारू टीम ने भारत से पुराना हिसाब चुकता कर लिया है।

ऑस्ट्रेलिया ने फिर तोड़ा भारत का सपना

मैच की बात करें तो मैच में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी का फैसला किया। उसने 50 ओवर में सात ओवर में 253 रन बनाए। जवाब में भारतीय टीम 43.5 ओवर में 174 रन बनाकर ऑलआउट हो गई। पाकिस्तान ने भी दो बार अंडर-19 विश्व कप जीता है जबकि इंग्लैंड, वेस्टइंडीज, दक्षिण अफ्रीका और बांग्लादेश ने एक-एक बार खिताब जीता है। एक साल के अंदर कंगारुओं ने तीसरी बार भारतीय टीम का विश्व कप जीतने का सपना तोड़ दिया है। पिछले साल जून में ऑस्ट्रेलिया ने भारत को विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में हराया था। फिर पिछले साल 19 नवंबर को कंगारुओं ने भारतीय टीम को वनडे विश्व कप के फाइनल में शिकस्त दी थी। अब 85 दिन बाद ऑस्ट्रेलिया ने तीसरी बार टीम इंडिया को किसी खिताबी मुकाबले में हराया है।

ऑस्ट्रेलिया ने जीत ली वर्ल्ड कप की ट्रॉफी

अंडर-19 वर्ल्ड कप के इतिहास में भारत और ऑस्ट्रेलिया की टीमें इससे पहले दो बार फाइनल में टकराई थी। 2012 में कप्तान उनमुक्त चंद के शतक के बूते भारत ने कंगारुओं को फाइनल में हराया था तो 2018 में कप्तान पृथ्वी शॉ की टीम ने आठ विकेट से ट्रॉफी अपने नाम की थी। इस बार फाइनल में ओपनर मनजोत कालरा ने शतक लगाया था। मगर इस बार कप्तान उदय सहारण की टीम करिश्मा नहीं दिखा पाई। 16वीं बार वर्ल्ड कप में हिस्सा ले रही भारतीय टीम ने पांच बार खिताब जीते हैं। वह मौजूदा चैंपियन भी था।

यह भी पढ़ें : IND vs AUS U19 Final : फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया होंगे आमने – सामने, जानें कब, कहां-कैसे देख सकेंगे लाइव

Exit mobile version