ट्विटर ने बैन किए पचास हजार से अधिक भारतीय अकाउंट, जानिए क्या थी वजह

Banned blog image

ट्विटर से जुड़ी कई खबरों के बीच एक न्यूज यह भी आ रही है कि एलन मस्क ने 26 अगस्त से 25 सितंबर के बीच यौन शोषण और न्यूडिटी को बढ़ावा देने वाले अकाउंट को बंद किया है। कईयों पर प्रतिबंध लगाया है और कई खाते को हटा भी दिया है। आंकड़ों की बात करें तो 52,141 भारतीय अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया गया है। जबकि आतंकवाद को बढ़ावा देने वाले 1,982 खातों को भी ट्विटर से बाहर फेंक दिया गया।

कंपनी ने साफ कह दिया है कि जिन अकाउंट पर प्रतिबंध लगाया जा चुका है उन्हें फिर से ट्विटर पर वापसी का मौका नहीं दिया जाएगा।  हालांकि जब कम्पनी रिपोर्ट जारी कर रही थी उस अवधि के दौरान उन्हें कई प्रश्न भी प्राप्त हुए। सभी की शिकायत अकाउंट पर बैन से संबंधित थी। 

पिछले महीने दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने अपने शिकायत टि्वटर इंडिया पॉलिसी हेड और दिल्ली पुलिस को दर्ज कराई थी। उनका मानना था कि ट्विटर यौन शोषण, महिलाओं तथा बच्चों से जुड़ी अश्लील वीडियो तथा फोटो को दिखा रहा है। जिसे बिल्कुल भी जगह नहीं मिलनी चाहिए थी। कई दुष्कर्म वीडियो ट्विटर पर खुलेआम चलती रहती हैं और कई बार बच्चों को पूरी तरह से नग्न दिखाया जाता है और बच्चों और महिलाओं के साथ दुष्कर्म को भी दिखाया जाता है। 

इसको लेकर मालीवाल ने जवाब मांगा था। हालांकि जवाब आने के बाद संतुष्ट नहीं दिखाई दी थी। अब इसी चीज को लेकर एलन मस्क ने अपनी चिंता व्यक्त की है। उन्होंने यह विश्वास दिलाया है कि अब से अश्लील कंटेंट वाले ट्वीट्स नहीं होंगे। नई आईटी नियम 2021 के तहत 50 लाख से अधिक यूजर्स वाले बड़े डिजिटल और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म को मासिक अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होगी।

Exit mobile version