Turkey-Syria Earthquake: भूकंप से चौथी बार दहला तुर्की-सीरिया, 4300 लोगों की मौत, 7 दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

Turkey-Syria Earthquake

तुर्की में मंगलवार की सुबह फिर से भूकंप के झटके महसूस किए गए। जिसकी तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 5.9 तक पहुंच गई। वहीं सोमवार को आए 7.8 की तीव्रता के शक्तिशाली भूकंप में तुर्की-सीरिया में 4300 से अधिक लोगों की मौत हो गई, जबकि हजारों की संख्या में लोग घायल हुए हैं। बताया जा रहा है कि, तुर्की में पिछले 24 घंटे में चौथी बार भूकंप के जोरदार झटके महसूस किए गए है। इनमें से पहला भूकंप सोमवार को सुबह 4 बजे आया जिसकी तीव्रता 7.8 थी। इसके बाद 7.5 और 6 तीव्रता के छोटे भूकंप भी महसूस किए गए। वहीं आज सुबह फिर भूकंप के झटकों को महसूस किया गया। जिसकी तीव्रता 5.9 बताई जा रही है। तुर्की में 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा कर दी गई है।

Turkey-Syria Earthquake

4360 की भूकंप से मौत

तुर्की- सीरिया में आए भूकंप से हजारों इमारतों को भारी नुकसान पहुंचा है। तुर्की सरकार ने कहा है कि तुर्की में अभी तक 5606 इमारतें गिर चुकी हैं। वहीं पिछले 24 घंटों में 2900 लोगों की मौत हो गई है। तुर्की के पड़ोसी देश सीरिया में भी तबाही का ऐसा ही मंजर देखने को मिल रहा है। बता दे कि, तुर्की-सीरिया में अब तक 4360 लोगों ने भीषण भूकंप के कारण अपनी जान गवा दी है। मिली जानकारी के मुताबिक, घायलों की संख्या 15 हजार से भी ऊपर पहुंच गई है। सरकार ने 7 दिनों के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है।

सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा

तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोआन ने सात दिन के राष्ट्रीय शोक की घोषणा की है। अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडन ने एर्दोआन को फोन किया और संकट की इस घड़ी में उत्तरी अटलांटिक संधि संगठन (नाटो) के सहयोगी तुर्किये के प्रति संवेदना व्यक्त की तथा सहायता की पेशकश की। व्हाइट हाउस ने कहा कि वह तुर्किये के प्रयासों में मदद के वास्ते खोज एवं बचाव दल भेज रहा है।

Turkey-Syria Earthquake

तुर्की-सीरिया में इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दबे

भूकंप से प्रभावित क्षेत्रों की तस्वीरें दिल दहला देने वाली है। दरअसल, यहां भूकंप के जोरदार झटकों से हजारों इमारते को भारी नुकसान हुआ है। इमारतें ढहने से कई लोग मलबे में दब गए हैं। सेविक ने बताया, जो लोग मलबे के नीचे फंसे हैं, उन्हें मौसम और खराब होने से पहले निकाल दिया जाएगा। इन्हें बचाने के लिए युद्ध स्तर पर प्रयास किया जा रहा है। भूकंप से तुर्की-सीरिया के कुछ प्राचीन सांस्कृतिक स्थलों को भी भारी नुकसान पहुंचा है।

Turkey-Syria Earthquake

भूकंप से गैस पाइपलाइन भी फटी

आरटी ने बताया कि भूकंप के झटके तुर्की के 10 प्रांतों कहारनमारस, गाजियांटेप, सान्लिउर्फा, दियारबाकिर, अदाना, अदियामन, मालट्या, उस्मानिया, हटे और किलिस और सीरिया के उत्तरी अलेप्पो, हमा, लताकिया और टार्टस में महसूस किए गए। दोनों देशों में भूकंप ने प्रमुख बुनियादी ढांचों को नुकसान पहुंचाया। ऑनलाइन प्रसारित फुटेज के अनुसार तुर्की के किलिस प्रांत में प्राकृतिक गैस पाइपलाइनें फट गईं। इससे आग की लपटें उठने लगीं।

Turkey-Syria Earthquake
Exit mobile version