रात को नींद न आने की समस्या से हैं परेशान, जानिए कैसे पाए इस समस्या से छुटकारा

sleepinn

sleepinn

Health Tips : व्यस्त व भागदौड़ भरी जिंदगी में कई लोग अपनी सेहत का ख्याल नहीं रखते है और स्वास्थ के साथ अनदेखी करते है।  इसके कारण बाद में उन्हें कई  हेल्थ सम्बंधित समस्याओं से जूझना पढ़ता है। हालांकि शरीर पर नींद का सबसे ज्यादा प्रभाव पढ़ता है। अच्छी व पूरी नींद, बॉडी और ब्रेन दोनों को आराम देती है, जिससे बॉडी हर समय एनर्जेटिक रहती है। लेकिन कई बार नींद नहीं आने से ये प्रोसेस डिस्टर्ब हो जाता है जिससे शरीर में तमाम बीमारियों की होने की संभावना बढ़ जाती है।

 

एक तिहाई लोग परेशान है नींद की समस्या से

साइंस जर्नल की स्टडी में इस बात का खुलासा हुआ है कि जो व्यक्ति 6 घंटे की पूरी नींद नहीं लेते है उनकी जिंदगी 12% कम हो जाती है। इसी वजह से अमेरिका की घड़ी 1 घंटा आगे रहती है ताकि वहां के लोग रोजाना प्रॉपर नींद ले सके। इस समय अमेरिका में एक तिहाई लोग नींद की समस्या से परेशान है और नींद के लिए मेलाटॉनिन हार्मोन के सप्लीमेंट ले रहे हैं, जो शरीर के लिए ठीक नहीं है।

 

अच्छी नींद कैसे आए ?

फिजिकल एक्टिविटी को बढ़ाकर शरीर की बायोलॉजिकल क्लॉक को ठीक किया जा सकता है। इसके अलावा रोजाना ताजा खाना और 5 से 6 लीटर पानी पीने से अच्छी नींद आती है। प्रतिदिन तले-भुने खाने से भी परहेज करना चाहिए।

 

इसी के साथ इन टिप्स से अच्छी नींद आती है –

 

– आधा घंटा धूप में बैठें और योग करें

 

– विटामिन-सी वाले फल और हरी सब्जियां खाएं

 

– रात में हल्दी का दूध जरूर पीएं

 

– खजूर, दालचीनी और किशमिश का सेवन करें

Exit mobile version