माइग्रेन पेन से हैं परेशान, आज ही अपनाएं ये उपाय, जल्द मिलेंगी राहत

इन उपाय से करें माइग्रेन पेन को दूर

Migraine pain: सिरदर्द, ये एक ऐसा शब्द बन गया है जो हर किसी की जुबां पर अब सुनने को मिलता है। भागदौड भरी ज़िंदगी में मुसीबतों से, कभी किसी काम के कारण या कभी तो कोई इंसान ही सिरदर्द बन जाता है। बता दें कि सिरदर्द यानि माइग्रेन परेशानियों के साथ-साथ मौसम में बदलाव, सुबह-शाम की बढ़ती सर्दी और भूखे रहने की वजह से भी हो सकता है। इसके अलावा नींद पूरी न होना व ज्यादा देर धूप में रहना एवं शोर से भी सिरदर्द होता है।

एक अध्ययन में पाया गया है कि विश्व के हर 7वें शख्स को माइग्रेन की बीमारी है, जिसमें महिलाओं की गिनती पुरुषों से 3 गुना ज़्यादा है लेकिन कुछ उपाय है जिनसे सिरदर्द को दूर किया जा सकता है। माना जाता है कि योग और मेडिटेशन से माइग्रेन का इलाज संभव है। इसके अलावा अंकुरित अन्न, हरी सब्जियां और लौकी खाने से सिरदर्द कम होता है। बादाम, दूध में डालकर पीना भी फायदेमंद होता है। माइग्रेन का इंस्टेंट इलाज करने के लिए देसी घी की जलेबी खाने चाहिए और जलेबी खाने के बाद गाय का दूध जरूर पीए।

टेंशन से सिरदर्द दूर करने के उपाय

– ध्यान लगाएं

– पानी पीएं

– आंखों की केयर करें

– गर्दन, सिर और कंधे की मसाज करें

सिरदर्द से कैसे बचें

– शरीर में गैस नहीं बनने दें

– एसिडिटी कंट्रोल करें

– व्यायाम करें

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version