ज्यादा एक्सरसाइज साबित हो सकती हैं खतरनाक! सुष्मिता का इलाज करने वाले डॉक्टर ने किया आगाह, आप भी हो जाएं सावधान

sushmita sen

अगर आपको लगता है कि जिम जाने और वर्कआउट करने से आप फिट रहेंगे, तो सावधान हो जाएं। क्योंकि जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज भी आपको मौत के मुंह में धकेल सकती हैं। जी हां, पिछले कुछ समय में हमारे सामने ऐसे कई मामले आए हैं, जब कुछ जाने-माने सितारों की मौत का कारण जिम, ज्यादा एक्सरसाइज कारण बना।

सुष्मिता के डॉक्टर ने क्या कहा? 

बॉलीवुड की मशहूर एक्ट्रेस और मिस यूनिवर्स रहीं सुष्मिता सेना को कुछ दिनों पहले हार्ट अटैक आया था। सुष्मिता सेन की आर्टरी में 95% ब्लॉकेज थी। उनकी एंजियोप्लास्टी हुई थी। सुष्मिता का इलाज करने वाले डॉक्टर का कहना है कि वो बहुत सही समय पर अस्पताल आ गई थीं, इसलिए बच गई। डॉक्टर कहते हैं कि सुष्मिता काफी फिट थीं इसलिए उनको कम से कम नुकसान हुआ। हालांकि डॉक्टर के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज नहीं करना चाहिए, क्योंकि इससे बॉडी को रिकवर होने का मौका नहीं मिल पाता।

सुष्मिता तो काफी खुशकिस्मत थीं कि वो बच गईं, लेकिन ऐसे कई सितारे पिछले कुछ समय में हम खो चुके हैं, जिनकी मौत का कारण जिम में ज्यादा एक्सरसाइज माना जाता है।

कई सितारों की हुई मौत

बिग बॉस 13 के विजेता सिद्धार्थ शुक्ला तो आपको याद होंगे, जिनकी एक दिन अचानक ही मौत की चौंकाने वाली खबर सामने आई थी। 2 सितंबर 2021 वो इस दुनिया को अलविदा कह गए थे। माना जाता है कि हद से ज्यादा प्रोटीन और वर्कआउट करने की वजह से सिद्धार्थ शुक्ला की मौत हुई।

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव जिम करते हुए बेहोश हो गए थे, जिसके बाद उनको अस्पताल में भर्ती कराया गया। काफी दिनों तक राजू का इलाज चला, लेकिन डॉक्टर उन्हें बचाने में सफल नहीं हो पाए। साउथ सुपरस्टार पुनीथ राजकुमार ने 46 की उम्र में इस दुनिया को अलविदा कह दिया था। माना जाता है कि फिटनेस फ्रीक होने के चलते पुनीथ राजकुमार को हार्ट अटैक आया था। इसके अलावा टीवी एक्टर सिद्धांत वीर सूर्यवंशी को भी जिम में ही हार्ट अटैक आया था, जिसके बाद उनकी मौत हो गई।

ये तो केवल कुछ ही नाम हैं। इसके अलावा भी कई सितारे ऐसे हैं, जिनकी मौत की वजह जिम और ज्यादा एक्सरसाइज करना माना जाता है। तो अगर आप भी जिम में जमकर पसीना बहाते हैं तो थोड़ा सतर्क हो जाएं। एक्सरसाइज करना अच्छा होता है, लेकिन जरूरत से ज्यादा एक्सरसाइज करने से सभी को बचना चाहिए।

Exit mobile version