लौह पुरुष सरदार बल्लभ भाई पटेल की आज है जयंती, देश की आजादी में निभाई है अहम भूमिका

Sardar blog image

Sardar Vallabhbhai Patel Jayanti : देश में हर वर्ष 31 अक्टूबर को लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल की जयंती मनाई जाती है। राष्ट्रीय एकता दिवस यानी नेशनल यूनिटी डे के तौर पर भी इस दिन को मनाया जाता है। बता दें कि सरदार पटेल भारत के पहले उप प्रधानमंत्री थे। इस साल पटेल की 146वीं जयंती है। उनका जन्म 31 अक्टूबर 1875 को गुजरात के खेड़ा जिले में किसान परिवार में हुआ था।
उन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर भविष्य में अपना नाम बनाया है।

महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित होकर उन्होंने भारत के स्वतंत्रता आन्दोलन में भाग लेने का निर्णय लिया था और गांधी ने ही उन्हें लौह पुरुष की उपाधि दी थी। देश की आजादी में सरदार पटेल का बहुत बड़ा योगदान था, उन्होंने शराब, छुआछूत और नारियों पर अत्याचार के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। इसके अलावा उन्होंने हिन्दू-मुस्लिम एकता को बनाए रखने की हरसंभव कोशिश की थी। हालांकि भारत को आजाद कराने की लड़ाई में सरदार कई बार जेल भी गए है लेकिन उनकी दृढ़ता के सामने अंग्रेजी हुकूमत ने भी अपने घुटने टेक दिए थे।

बता दें कि बारडोली सत्याग्रह आंदोलन के सफल होने के बाद वहां की महिलाओं ने उन्हें सरदार की उपाधि दी थी। भारत की एकता को बनाए रखने के लिए सरदार वल्लभ भाई पटेल ने अनेक काम किए है और इसलिए उनके योगदान का सम्मान करने के लिए हर वर्ष 31 अक्टूबर को अलग-अलग जगहों पर अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

Exit mobile version