आज है कन्नड़ हनुमान जयंती, जानिए पूजा का शुभ मुहूर्त

Kannad Hanuman Jayanti 2022

Kannad Hanuman Jayanti 2022

Kannad Hanuman Jayanti 2022 : मार्गशीर्ष माह के शुक्ल पक्ष के त्रयोदशी तिथि को हर वर्ष कन्नड़ हनुमान जयंती मनाई जाती हैं। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और तेलंगाना के कई हिस्सों में इस पर्व की अलग ही धूम होती हैं। इस वर्ष आज यानी 5 दिसंबर को कन्नड़ हनुमान जयंती मनाई जाएगी। आज के दिन हनुमान जी की विधि विधान से पूजा-अर्चना की जाती हैं। देश के कई राज्यों में इस पर्व को हनुमान व्रत के नाम से भी जाना जाता हैं।

पूजा का शुभ मुहूर्त

कन्नड़ पंचांग के अनुसार, कन्नड़ हनुमान जयंती (Kannad Hanuman Jayanti) अगहन माह की त्रयोदशी तिथि पर मनाई जाती हैं। जो कि आज यानी 5 दिसंबर 2022 की सुबह 05:57 से आरंभ हो रहीं है। इसका समापन अगले दिन 06 दिसंबर की सुबह 06:47 पर होगा। बता दें कि देश के उत्तर भारतीय भागों में चैत्र माह में हनुमान जयंती मनाई जाती है, जबकि तमिलनाडु में यह हर वर्ष मार्गशीर्ष महीने में चंद्रमा के बढ़ते चरण के दौरान मनाई जाती हैं।

ऐसे करें पूजा

कन्नड़ हनुमान जयंती का व्रत बजरंग बली को समर्पित हैं। इस व्रत की शुरुआत, पांडवों की पत्नी द्रौपदी ने की थी। सबसे पहले उन्होंने ही ये व्रत (Kannad Hanuman Jayanti) हनुमान जी के लिए रखा था। आज के दिन जो भी भक्त हनुमान जी के लिए सच्चे दिल से व्रत रखता हैं उनकी हर मनोकामना पूरी होती हैं।

आज के पावन दिन (Kannad Hanuman Jayanti) सुबह जल्दी उठकर स्नान करके शुद्ध कपड़े पहने। उपवास के साथ संकट मोचन को सिंदूर, गेंदे के फूल और लाल वस्त्र अर्पित करना शुभ होता है। साथ ही पूजा करते समय हनुमान चालीसा का जाप करें और हनुमान जी की आरती के साथ पूजा का समापन करें।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version