Tobacco Side Effects : कैंसर, सांस समेत दिल की बीमारियों का कारण हैं तंबाकू, आज से ही छोड़े खाना

Tobacco Side Effects

World No Tobacco Day : आज के समय में स्वस्थ रहना चुनौती बन गई है। खराब लाइफस्टाइल से लेकर अन्हेल्थी खानपान लोगों की सेहत पर बुरा असर डालती है। बावजूद इसके कई लोग कुछ चीजों के सेवन से परहेज नहीं करते हैं। इसी में से एक है तंबाकू। सेहत के लिए तम्बाकू का सेवन हानिकारक होता है। ये बात सभी को पता है, लेकिन फिर भी लोग इसे खाते है।

तंबाकू खाने के नुकसान

तंबाकू का इस्तेमाल चाहे धूम्रपान सिगरेट, सिगार या फिर चबाने में ही क्यों न किया जाए, इसका (Tobacco Side Effects) स्वास्थ्य पर गंभीर नकारात्मक प्रभाव पड़ता ही है। साथ ही ये कई गंभीर बीमारियों के होने का कारण भी बनता हैं। खासतौर पर कई तरह के कैंसर का, जिसमें फेफड़े, गले, मौखिक, अग्न्याशय, गुर्दे, सर्वाइकल और मूत्राशय कैंसर शामिल हैं। इसके अलावा ये कई समस्याओं को भी जन्म देता हैं। जैसे कि-

  1. दिल से जुड़ी बीमारी
  2. सांस की बीमारी
  3. सांसों की दुर्गंध
  4. दांतों का मलिनकिरण
  5. मसूड़ों की बीमारी

आपको बता दें कि तम्बाकू (Tobacco Side Effects) में कई कार्सिनोजेन्स यानी कैंसर पैदा करने वाले पदार्थों की भारी मात्रा होती है, जिससे डीएनए को नुकसान पहुंचता है। साथ ही कैंसर कोशिकाओं के विकास होने का खतरा भी बना रहता है।

31 मई को मनाया जाता हैं वर्ल्ड नो टोबैको डे’

देशभर में लगातार उन लोगों की संख्या बढ़ रही हैं, जो तंबाकू का सेवन करते है। इसी को ध्यान में रखते हुए हर साल 31 मई को ‘वर्ल्ड नो टोबैको डे’ यानी विश्व तम्बाकू निषेध दिवस (World No Tobacco Day) मनाया जाता हैं। इस दिवस को मनाने का मुख्य उद्देश्य है- तम्बाकू से होने वाले नुकसान के प्रति लोगों को जागरूक करना। साथ ही लोगों को समझाना की वह इसका सेवन करने से बचें।

इसके अलावा हर साल विश्व तम्बाकू निषेध दिवस के दिन संयुक्त राष्ट्र समेत कई वैश्विक संगठन कई नई-नई रणनीतियां भी बनाते हैं ताकी देशभर में तंबाकू के इस्तेमाल को कम किया जा सकें। इसी के तहत हर साल एक विशेष थीम भी रखी जाती है। इस बार की थीम हैं “हमें खाने की आवश्यकता है, तम्बाकू की नहीं।”

यह भी पढ़ें-

आयुर्वेदिक उपायों से छुड़ाएं नशे की लत, सवर जाएगी जिंदगी

देश में हर चौथी महिला और हर पांचवें पुरुष को है ये जानलेवा बीमारी, जानिए बचाव के उपाय

Covid XBB Variant : चीन में जल्द आएगी कोरोना की नई लहर, साढ़े छह करोड़ लोगों के संक्रमित होने की आशंका

Exit mobile version