प्रदूषण रोकने के लिए दिवाली से पहले दिल्ली में लागू हुए ये नियम, आज से लागू होंगी ये गाइडलाइंस

Delhi Air Pollution

Delhi Air Pollution : हर वर्ष दिवाली के बाद, देश की राजधानी दिल्ली में हवा बहुत जहरीली हो जाती है, जिस कारण बच्चों से लेकर बड़ों तक को सांस लेने में काफी तकलीफ होती है। बता दें कि पिछले चार दिनों से दिल्ली का वायु प्रदूषण बहुत खराब स्तर पर बना हुआ है। बीते कई दिनों से सुबह-सुबह रोजाना दिल्ली-एनसीआर में कई जगह जहरीली हवा देखने को मिल रहीं हैं और कहा जा रहा है कि आने वाले शनिवार तक प्रदूषण में और इजाफा हो सकता है। जिसको देखते हुए दिल्ली-एनसीआर में ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान-2 को लागू किया गया है।

ये है नई गाइडलाइंस

कमिशन ऑफ एयर क्वालिटी मैनेजमेंट का अनुमान है कि दिल्ली में 22 अक्टूबर से हवा बेहद खराब श्रेणी में पहुंच जाएगी और दिवाली के दिन 24 अक्टूबर को तो हालात और खराब हो सकती हैं, जिसको देखते हुए मैनेजमेंट की ओर से ये नए नियम लागू किए गए हैं-

– डीजल जेनसेट बैन
चिकित्सा सेवाएं, रेलवे स्टेशन, मेट्रो-रेल, हवाई अड्डे, अंतर-राज्यीय बस टर्मिनल, गंदा पानी साफ़ करने के संयंत्र, राष्ट्रीय सुरक्षा, दूरसंचार / डाटा सेवाएं और कुछ जरूरी इंडस्ट्रियल सेक्टर में जेनसेट चलाने पर पाबंदी नहीं लगाई गई हैं। इसके अलावा पेट्रोल पंप वाले भी डीजी जेनसेट चला सकते हैं।

– सोसायटी में पावर बैकअप के लिए इस्तेमाल नहीं होगा डीजल जेनसेट

– प्रदूषण फैलाने वाली हर काम बंद

– 500 गज से अधिक में निर्माण और तोड़ फोड़ का कार्य नहीं होगा

– लकड़ी और कोयला नहीं जला सकते

इसके अलावा दिल्ली सरकार ने लोगों से सार्वजनिक परिवहन का प्रयोग करने की अपील की हैं।

Exit mobile version