संतान प्राप्ति के लिए जरूर रखें Paush Putrada Ekadashi का व्रत, जानिए तिथि

Paush Putrada Ekadashi 2023

Paush Putrada Ekadashi 2023

Paush Putrada Ekadashi 2023 : हिन्दू धर्म, में हर एक एकादशी का अपना अलग महत्त्व है। कहा जाता है कि अगर भगवान से सच्चे दिल से कुछ मांगते है तो वो उसे जरूर पूरा करते हैं। संतान प्राप्ति के लिए भी हिन्दू धर्म में कई व्रत रखे जाते हैं, जिसमें से पौष पुत्रदा एकादशी के व्रत को सबसे उत्तम माना जाता हैं।

पौष माह के शुक्ल पक्ष की एकादशी को पौष पुत्रदा एकादशी का व्रत रखा जाता है। इस दिन व्रत रखने से और विष्णु जी की विधि-विधान से पूजा-अर्चना करने से पुत्र प्राप्ति का वरदान मिलता है। कहा जाता है कि संतानहीन दंपत्तियों को तो पौष पुत्रदा एकादशी (Paush Putrada Ekadashi 2023) का व्रत जरूर रखना चाहिए।

पौष पुत्रदा एकादशी की तिथि

अगले साल यानी 2023 में पौष पुत्रदा एकादशी (Paush Putrada Ekadashi 2023) का व्रत 2 जनवरी 2023, सोमवार को रखा जाएगा। हालांकि, एकादशी तिथि का आरंभ 1 जनवरी, रविवार की शाम 07 बजकर 11 मिनट से हो रहा है, जिसका समापन अगले दिन 2 जनवरी की रात 08 बजकर 23 मिनट पर होगा। लेकिन व्रत का पारण 3 जनवरी, दिन मंगलवार की सुबह 07:14 से लेकर सुबह 09:19 मिनट के बीच होगा।

एकादशी पर बन रहें है तीन शुभ योग

पौष पुत्रदा एकादशी (Paush Putrada Ekadashi 2023) के दिन रवि, शुभ और साध्य तीन योग बन रहे हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की मान्यता, जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी या मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version