PF खाते का बैलेंस चैक करने के लिए डायल करें 99660-44425

PF blog image

जिन कर्मचारियों का पीएफ कटता है या जमा होता है उनके लिए बेहद अच्छी खबर है। EPFO से मिली जानकारी के मुताबिक साल 2021-2022 का ब्याज जमा कर दिया गया है। हालांकि सभी खातों में अभी ब्याज का पैसा नहीं दिख रहा है क्योंकि खाते अपग्रेड का कार्य चल रहा है। वहीं, आपको बता दें कि लगभग 3.5 करोड़ खाता धारकों के अकाउंट की डिटेल अब दिखाई दे रही है।

आपको यहां बताते चले कि EPFO के सॉफ्टवेयर का अपडेट का काम पिछले कुछ दिनों से चल रहा था। यह काम अब अपने अंतिम चरण में है। इस अपडेशन के अलावा प्रोविडेंट फंड सेविंग कानून में कुछ बदलाव भी किया गया है। चूंकि अभी अपग्रेडेशन का काम कुछ बाकी और जारी है, इसलिए हो सकता है किसी का ब्याज खाते में नहीं दिखे। लेकिन तकरीबन 3.5 खाताधारकों के अकाउंट ब्याज के साथ अपडेट कर दिए गए हैं।

इसी के साथ ईपीएफओ ने कहा है कि बाकी जिन लोगों का खाता अपडेट नहीं है, उस पर तेजी से काम हो रहा है। एक महीने के भीतर सबके खाते को अपडेट कर दिया जाएगा और उनके अकाउंट में भी ब्याज के पैसे के साथ पूरा अमाउंट नजर आएगा। पीएफ की राशि को ऑनलाइन देखी जा सकेगी। ग्राहक अगर चाहे तो मोबाइल नंबर के जरिये भी अपने खाते का बैलेंस जान सकता है। इसके लिए एक नया नंबर जारी किया गया है। यह नंबर है 99660-44425। ग्राहकों को अपने रजिस्टर्ड नंबर से इस मोबाइल नंबर पर डायल करना होगा। यह नंबर डायल करते ही रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक SMS मिलेगा जिसमें पीएफ खाते की पूरी डिटेल रहेगी।

नए नंबर पर डायल करने के बाद ग्राहक को पीएफ खाते का यूनिवर्सल नंबर, नाम, जन्म तिथि, पिछले महीने खाते में जमा रकम और बैलेंस की पूरी डिटेल दिख जाएगी। ईपीएफओ ने बताया है कि पिछले साल कुल 6.74 करोड़ खाताधारकों ने पैसे जमा कराए हैं। हालांकि पीएफ खातों की कुल संख्या 25 करोड़ है। इतनी कम संख्या में पीएफ खाते में रकम जमा होने की वजह ये है कि अधिकांश खाते ऐसे हैं जिनमें नियमित रूप से हर महीने पैसे जमा नहीं होते।

Exit mobile version