WPL 2023 का टाइटल स्पॉन्सर घोषित, जय शाह ने दी जानकारी

WPL Title Sponsor: Tata

महिला प्रीमियर लीग के टाइटल स्पॉन्सर घोषित की जा चुकी है। 4 मार्च से शुरू हो रहे इस लीग के लिए टाटा समूह (Tata Group Sponsor) टाइटल स्पॉन्सर होगी। टाटा समूह पहले से ही आईपीएल का टाइटल स्पॉन्सर है। दरअसल, बीसीसीआई के सचिव जय शाह (Jay Shah) ने एक ट्वीट के जरिए इस बात का एलान किया। बीसीसीआई ने विमेंस आईपीएल के पहले संस्करण के लिए शेड्यूल का ऐलान पहले ही कर दिया था। मैच की शुरुआत 4 मार्च से होगी, सबसे पहला मुकाबला गुजरात जायंट्स और मुंबई इंडियंस के बीच होगा।

पहले सीजन में कुल 5 टीमें 22 मुकाबले खेलेंगी, जिसमें से सभी मैच मुंबई के दो स्टेडियम डीवाई पाटिल और ब्रेबॉर्न में खेले जाएंगे। अब ऐसे में महिला क्रिकेट को बढ़ावा देने की जिम्मेदारी भी बीसीसीआई ने टाटा को सौंपी है।

जय शाह ने ट्विटर पर दी जानकारी

जय शाह (Jay Shah) ने ट्विटर पर एक ट्वीट करते हुए बताया कि मुझे टाटा समूह को पहले विमेंस प्रीमियर लीग सीजन के टाइटल स्पॉन्सर के रूप में घोषित करते हुए काफी खुशी हो रही है। मुझे उनका साथ मिला है और मुझे विश्वास है कि हम महिला क्रिकेट को अगले स्तर पर ले जा सकते हैं।

Say hello to the 'Tata WPL' 👋#TataWPL #WPL #WPL2023 pic.twitter.com/9mfED6G0OE

— Circle of Cricket (@circleofcricket) February 21, 2023

नीलामी  में खर्च हुए 59.50 करोड़ रुपये

हाल ही में महिला आईपीएल के लिए ऐतिहासिक नीलामी की गई थी जहां सभी फ्रेंचाइजी ने खिलाड़ियों पर खूब पैसे लुटाए। सभी 5 फ्रेंचाइजियों ने अपने स्क्वॉड पूरे किए और कुल 87 खिलाड़ियों को खरीदा गया है। उनमें से 57 भारतीय जबकि 30 विदेशी खिलाड़ी शामिल हैं। ऐसे में कुल 59.50 करोड़ रुपये खिलाड़ियों पर खर्च किए गए हैं।

वायाकॉम-18 के पास मीडिया राइट्स

हाल ही में फ्रेंचाइजी के लिए ऑक्शन संपन्न हुआ जहां कई कंपनियों ने अपने दांव पेश किए। इस ऑक्शन के चलते भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI)  ने 4666.99 करोड़ रूपये की कमाई की। पिछली बार पुरुष आईपीएल टीम को खरीदने में विफल रहने के बाद अडानी समूह ने आखिरकार 1,289 करोड़ रुपये की उच्चतम बोली के साथ भारतीय क्रिकेट में प्रवेश किया है।

इससे पहले वायाकॉम-18 ने पुरुष के साथ-साथ महिला आईपीएल के भी डिजिटल राइट्स खरीदे थे। वायाकॉम-18 ने 23, 758 करोड़ रुपये में पुरुष आईपीएल के डिजिटल राइट्स पर कब्जा किया था।

 

Exit mobile version