सर्दियों में Thyroid का खतरा हो जाता है दोगुना, महिलाओं के मुकाबले पुरुषों को है अधिक खतरा

Thyroid cause

Thyroid cause

Thyroid disease : शरीर में थायराइड के डिस्टर्ब होने की वजह से अस्थमा, डिप्रेशन, डायबिटीज और अर्थराइटिस जैसी कई बिमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता हैं। थायराइड की समस्या बढ़ने पर सही समय पर इलाज नहीं कराने से थायराइड कैंसर तक हो सकता है। हाल ही में की गई गेट द्वारा रिसर्च में पता चला है कि बीते कुछ सालों में कैंसर के मरीज तीन गुना बढ़े हैं। साथ ही 30 से कम उम्र आयु वाली महिलाओं में thyroid कैंसर के मामलों में 121% की बढ़ोतरी हुई हैं। इसके अलावा रिसर्च में इस बात का भी खुलासा हुआ है कि महिलाओं में थायराइड कैंसर का रेट पुरुषों से लगभग चार गुना ज़्यादा हुआ है।

सर्दी में थायराइड बढ़ने के कारण

बता दें कि ठंड के मौसम में शरीर को गर्म रखने का काम thyroid ग्लैंड करती है जो सांस की नली के ऊपर तितली के शेप की तरह होती है। ज्यादा ठंड के समय इस पर भी प्रेशर अधिक पड़ता है। ऐसे में शरीर में थायरोक्सिन हार्मोन के बनने की क्षमता कम हो जाती है और बॉडी की ठंड से लड़ने की ताकत लगातार घटने लगती है।

हाइपो thyroid के मरीजों में इसका खतरा अधिक होता है। इसके अलावा ऐसी स्थिति में शरीर में मेटाबॉलिज्म भी कम हो जाता है। और वजन एवं बैड कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने से दिल पर खतरा मंडराने लगता है। पब्लिक हेल्थ अपडेट की स्टडी में भी पता चला है कि पूरी दुनिया में इस समय 20 करोड़ से अधिक थायराइड पेशेंट हैं।

थायराइड से बचने के उपाय

– रोजाना वर्कआउट करें
– प्रतिदिन रात में हल्दी का दूध पीएं
– कुछ देर धूप में जरूर बैठें
– नारियल तेल का ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करें
– 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें
– अलसी, मुलेठी, मशरूम और दालचीनी का सेवन करें
– तुलसी और एलोवेरा का जूस पीएं
– धनिया के बीज पीसकर पानी में डालकर पीएं

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version