Smart Ring: केरल की इस स्टार्टअप कंपनी ने बनाई स्मार्ट रिंग, अब बिना मोबाइल से भी हो सकेगा UPI Payment !

upi blog

Smart Ring: टेक्नोलॉजी के इस दौर में भारत सरकार डिजिटल पेमेंट को बढ़-चढ़कर प्रमोट कर रही है। डिजिटल इंडिया बनाने में इसका काफी योगदान माना जा रहा है। अब तक आपने डिजिटल पेमेंट के लिए मोबाईल या फिर स्मार्टवॉच का प्रयोग किया होगा। लेकिन क्या आप जानते हैं कि अब upi पेमेंट एक रिंग से भी पॉसिबल है ? जी हां, सही पढ़ा आपने। दरअसल, ऐसमनी (Acemoney) नाम के स्टार्टअप ने हाल ही में तिरुवनंतपुरम में केरल स्टार्टअप मिशन के एक स्टार्टअप कॉन्क्लेव में अपनी स्मार्ट रिंग को प्रेजेंट किया। इस रिंग को प्रेजेंट करने का उद्देश्य कंपनी ने बताया है कि बिना मोबाइल के डिजिटल पेमेंट को आसान बनाना है। इसको एनएफसी के इस्तेमाल से यूजर्स को अपने कार्ड, वॉलेट या फोन नहीं होने पर भी लेनदेन करने में सक्षम बनाना है।

रिंग की बनावट 

ऐसमनी रिंग ज़िरकोनिया सिरेमिक से बनी है। यह हाइपोएलर्जेनिक और खरोंच प्रतिरोधी है। ये रिंग वाटरप्रूफ भी है मतलब पानी से खतरा नहीं है। यही कारण है कि आप इसे हर मौसम में पहन सकते हैं। रिंग में बैटरी या चार्जिंग कंपोनेंट नहीं है, इसलिए आपको हर बार चार्जर अपने साथ ले जाने की चिंता नहीं करनी होगी। इसके अलावा, रिंग एनएफसी-सक्षम है, इसलिए ब्लूटूथ कनेक्शन पर निर्भर नहीं है। 

रिंग को पेमेंट के लिए सक्षम कैसे बनाए ?

इस रिंग को एनेबल करने के लिए आपको अपने फोन पर ऐसमनी ऐप डाउनलोड करना होगा। एप में दिए गए डिजिटल वॉलेट में पेमेंट के लिए पैसे एड करने होंगे। इसके बाद ऐप पर आपको अपनी रिंग में फंड ट्रांसफर करने के लिए “कॉन्टैक्टलेस” को एनेबल करना होगा। बस हो गया काम। इसके बाद पेमेंट करने के लिए आपको अपना फोन ले जाने की आवश्यकता नहीं है।

रिंग का सही इस्तेमाल

इस रिंग का इस्तेमाल करते समय आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा। पेमेंट के लिए हाथ का सही इशारा अत्यंत महत्वपूर्ण है। इसके लिए आपको अपनी उंगलियों को कर्ल करना है। जैसे कि आप किसी दरवाजे पर दस्तक देने जा रहे हों। उसके बाद उंगलियों को पेमेंट टर्मिनल पर करें। बीप की आवाज आने तक इंतजार करें।

रिंग खोने के बाद क्या करें

इस डिवाइस की कीमत की बात करें तो वर्तमान में इसकी कीमत 9999 रुपये है। ये अंगूठी acenobank.com से आसानी से खरीदा जा सकता है। अंगूठी के महंगे होने के साथ उन्हें खोने का डर भी एक आम चिंता है। इसलिए, यदि आपसे ये कीमती रिंग कही खो जाती है तो आप Acemoney ऐप पर जाकर इसे डिसेबल कर सकते हैं। इसके बाद भुगतान की प्रक्रिया तुरंत बंद हो जाएगी। इसके साथ ही ऐप में लिमिट सेटिंग ऑप्शन और पिन सेटिंग ऑप्शन भी दी गई है।
Exit mobile version