इस महीने बाद बंद हो जाएगी गूगल की ये सर्विस, जान लें वरना होगा नुकसान

Google blog image 1

दिग्गज टेक कंपनी गूगल ने अपनी सर्विस डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद करने की घोषणा कर दी है। गूगल सपोर्ट पेज (google support page) के मुताबिक, डुप्लेक्स ऑन द वेब को इस महीने के बाद से बंद कर दिया जाएगा। मतलब ये कि टेक दिग्गज गूगल के इस फैसले के बाद डुप्लेक्स ऑन द वेब द्वारा सक्षम कोई भी ऑटोमेशन फीचर (Automation features) सपोर्ट नहीं करेगा। गौरतलब है कि गूगल ने पिछले एक साल में अपनी कई सर्विस को बंद किया है। इस लिस्ट में अब एक नया नाम जुड़ गया है।

गूगल (#Google) ने डुप्लेक्स ऑन द वेब (#OnTheWeb) को बंद करने की घोषणा की है। गौरतलब है कि यह एक ऐसी तकनीक है, जो गूगल असिस्टेंट को साइट विजिटर्स के लिए कुछ उपयोगकर्ता कार्यों को स्वचालित करने में सक्षम बनाती है।@Google pic.twitter.com/F5mCobj3jR

— IANS Hindi (@IANSKhabar) December 3, 2022

क्या है Duplex on Web सर्विस

बता दें कि Duplex on Web एक तरह की गूगल असिस्टेंट सर्विस है। ये सर्विस पूरी तरह से ऑटोमेशन बेस्ड थी। इस सर्विस की मदद से कस्टमर टिकट बुक कर सकते थे। साधारण शब्दों में कहें तो इस सर्विस में पूरा प्रॉसेस गूगल असिस्टेंट की मदद से ऑटोमेटिक होता था जो यूजर्स से जुड़ी जानकारी उसके गूगल अकाउंट से लेता था। ये सर्विस को साल 2019 में लॉन्च किया गया था। ये फीचर यूजर्स को सिनेमाहाल की सीट बुक करने जैसे काम को पूरा करने में मदद करता था। इसमें यूजर्स की पर्सनल डिटेल अपने आप दर्ज हो जाती थी।

Google Duplex

गूगल के एक प्रवक्ता ने दी जानकारी

हालांकि गूगल की तरफ से Google Duplex on Web सर्विस के ऑफिशियली बंद होने के पीछे की जानकारी नहीं मिली है। गूगल के एक प्रवक्ता ने टेकक्रंच को बताया, हम उपयोगकर्ताओं और डेवलपर्स से मिले फीडबैक का जवाब दे रहे हैं कि इसे और बेहतर कैसे बनाया जाए।  प्रवक्ता ने कहा, इस साल के अंत तक हम डुप्लेक्स ऑन द वेब को बंद कर देंगे और पूरी तरह से डुप्लेक्स वॉयस टेक्नोलॉजी में एआई को उन्नत बनाने पर ध्यान केंद्रित करेंगे, जिससे लोगों को हर दिन सबसे ज्यादा मदद मिलती है

Google Duplex

Google बंद करेगी Stadia सर्विस

इससे पहले गूगल ने ऐलान किया कि जनवरी 2023 से क्लाउड बेस्ड गेमिंग सर्विस Stadia बंद कर दी जाएगी। कंपनी ने सभी हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर खरीदने वाले यूजर्स को उनका पैसा भी रिफंड करने का ऐलान किया है।

 

Exit mobile version