डायबिटीज के मरीजों के लिए खतरा है ये लाइट, शोध में हुआ खुलासा

Light

Light

Light increase Blood Sugar : दुनिया में लगातार डायबिटीज मरीजों की संख्या बढ़ती जा रहीं हैं। इससे मरने वाले लोगों की संख्या में भी वृद्धि हुई है। दुनियाभर में लगभग 422 मिलियन लोग इस बीमारी की चपेट में हैं। इस बीमारी के होने के बाद किडनी फेलियर, हार्ट अटैक और अंधापन जैसी कई समस्या भी बढ़ रहीं है। हाल ही, में एक्सपर्ट्स ने इसके तेजी से फैलने की वजह का कारण ढूंढा है।

चीन ने किया शोध

स्टडी में खुलासा हुआ कि, गली-सड़कों पर लगी बड़ी-बड़ी स्ट्रीट लाइट की वजह से ब्लड शुगर बढ़ता हैं। ये शोध चीन की एक यूनिवर्सिटी ने किया है। शोधकर्तों ने पाया कि लाइट की रोशनी प्रदूषण बढ़ाने के साथ-साथ ब्लड शुगर को मैनेज करने वाले इंसुलिन और ग्लूकागन हॉर्मोन को भी प्रभावित करती है। लाइट का सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर दिखता है। लाइट, मनुष्य के शरीर में मौजूद खून में ग्लूकोज को बढ़ाती है, जिससे डायबिटीज बढ़ने का खतरा कई गुना बढ़ जाता हैं।

रोजाना फॉलो करें इन चीज़ों को

डायबिटिक मरीजों को डायबिटीज की दवाओं के साथ-साथ कई अन्य चीज़ों पर भी ध्यान देना चाहिए। जैसे कि-

– रोजाना करें व्यायाम

– पौष्टिक आहार का करें सेवन

– समय-समय पर डॉक्टर से लेते रहें सलाह

– धूप में बैठे

– हरी पत्तेदार सब्जियां खाएं

– संतरा, बेरीज, अंगूर और सेब खाएं

– चना और राजमा खाएं

– टमाटर का सेवन करें बहुत कम

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version