किसी भी शुभ कार्य करने से पहले इसलिए खिलाई जाती हैं दही-चीनी, जानिए Scientific reason

Dahi chini khane ke fayde

Dahi chini khane ke fayde

Superstitions Vs Science : भारत के घरों में एक प्रथा लम्बे समय से चलती आ रहीं हैं। एग्जाम से पहले, इंटरव्यू पर जाने से पहले या किसी भी शुभ काम करने से पहले मम्मी अपने बच्चों को दही-चीनी (dahi chini khane ke fayde)  खिलाती है। हिन्दू मान्यता के अनुसार, ऐसा करना बहुत शुभ होता है। लेकिन विज्ञान इसके बारे में कुछ और ही कहता है। आज हम आपको शुभ कार्य और दही-चीनी (dahi chini khane ke fayde)  खिलाने के बीच का वैज्ञानिक कारण बताएंगे।

धार्मिक कारण

हिंदू धर्म के अनुसार, दही को पांच अमृत के रूप में माना जाता हैं। जब भी किसी सफेद चीज को खाकर घर से बाहर निकलते है तो दिमाग और मन में एकाग्रता और पॉजिटिविटी बढ़ती है। इस वजह से सभी कार्य अच्छे से होते हैं। दही खाने से मन में नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। साथ ही दिमाग भी तेज चलता है। दही-चीनी (dahi chini khane ke fayde)  से मन शांत होता है और सभी काम आसानी से हो जाते हैं।

वैज्ञानिक कारण

वैज्ञानिकों के मुताबिक, दही मानव शरीर के लिए बहुत अच्छी होती हैं। दही खाने से आंतों में पाए जाने वाले कई बुरे जीवाणु मर जाते है। साथ ही ये खाने को पचाने में भी सहायक होती है। इसके अलावा ये नेचुरल तरीके से खाने को मुलायम बनाने में भी मदद करती है। दही-चीनी (dahi chini khane ke fayde)  में कैल्शियम, पोटैशियम, विटमिन बी-2, बी-12 और मैग्नीशियम जैसे कई अहम विटामिन और मिनरल्स होते है, जो शरीर के लिए बहुत सेहतमंद होते हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है।

Exit mobile version