World’s Shortest Man: ये है दुनिया का सबसे छोटा शख्स, उम्र 20 साल

samllestboy blog

World’s Shortest Man : गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड ने ईरान के अफशिन इस्माइल घादेरज़ादेह को दुनिया का सबसे छोटा आदमी घोषित किया है। गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड के अधिकारियों ने मंगलवार को घादेरज़ादेह को आधिकारिक तौर पर दुनिया के सबसे छोटे आदमी के रूप में नामित किया गया है। इनकी उम्र 20 साल है और ये ईरान के रहने वाले हैं। उनके कद की लम्बाई तीन बार मापी गई जिसमे पाया गया कि ये सबसे छोटे कद के इंसान हैं। उनके कद की लम्बाई की बात करें तो लंबाई 65.24 सेंटिमीटर यानी कि 2 फीट 1.6 इंच है।

We're delighted to introduce you to the world's NEW shortest living man, Afshin Ghaderzadeh! 🙌

Afshin was measured at our offices in Dubai, UAE earlier this week at 65.24 cm (2 ft 1.6 in) ✨https://t.co/eCaRi3lpuO

— Guinness World Records (@GWR) December 15, 2022

अफशिन को नहीं हो रहा है विश्वास

अफशिन को इसके लिए दुबई में स्थित गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स के कार्यालयों में चक्कर लगाने पड़े। अधिकारीयों का कहना है कि सटीक माप के लिए उन्होंने तीन बार मापा। जिसके बाद अफशिन को ये खिताब अर्जित हुआ। अफशीन ने एक बयान में कहा, “गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स परिवार का हिस्सा बनने के बारे में सोचना एक सपने जैसा है। मैं कभी-कभी विश्वास नहीं होता कि मैं वास्तव में  इस परिवार का हिस्सा बन चूका हूं।”

उन्होंने आगे कहा, “यह ऐसा है जैसे आप अगले दिन जागते हैं और पूरी दुनिया अब जानती है कि आप कौन हैं। यह जादुई है।” अफशिन को टॉम एंड जेरी जैसे कार्टून देखने, नाचने और अपनी पसंदीदा फुटबॉल टीम के लिए समर्थन करने में मजा आता है। अफशिन ने ये भी बताया कि उनका एक दोस्त भी है जो उन्हें इंस्टाग्राम अकाउंट चलाने में मदद करता है जहां उनके हजारों फॉलोवर्स हैं। उनका मानना है कि लम्बे समय तक हाथ में लेकर फोन का उपयोग करने के लिए भारी हैं।”

मुश्किलों में बीता बचपन

अफशीन का जीवन कभी भी अपने आस-पड़ोस के लोगों जैसा सामान्य रहा। उनका जीवन काफी कठिन रहा, अपने छोटे कद के चलते वह स्कूल भी नहीं जा पाते। इसका विपरीत असर उनकी पढ़ाई पर पड़ा। अफशीन की मां ने कहा लगातार चलने वाला इलाज और शारीरिक थकान ही बड़ा कारण था जिसके चलते इसने पढ़ाई करनी छोड़ दी वरना इसके कोई भी मानसिक परेशानी नहीं थी। छोटे कद के चलते अफशीन मजदूर भी नहीं बन सके यहां तक कि उनके पूरे गांव में ही उनके लिए कोई नौकरी ही नहीं है।

 

Exit mobile version