ऐसे करें अपना YouTube अकाउंट वेरीफाई

You Tube

You Tube

वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म यूट्यूब भारत में खूब इस्तेमाल किया जाता है। वीडियो के जरिए पैसा कमाने के लिए किसी भी शख्स को अपना YouTube अकाउंट वेरीफाई करवाना होगा। कोई भी शख्स अपने YouTube अकाउंट को वेरिफाई कर सकता है। यूट्यूब आपको 15 मिनट से अधिक लंबे वीडियो अपलोड करने और अपने वीडियो थंबनेल को कस्टमाइज करने की अनुमति देता है। इसके लिए आपको अपनी आईडेंटिटी प्रूफ करनी होगी।

 

पहचान साबित करने के लिए आपको केवल एक फोन नंबर की आवश्यकता होगी। हालांकि यूट्यूब पर वेरिफिकेशन का मतलब यह नहीं है कि आपको वेरिफिकेशन बैज मिले। दरअसल, वेरिफिकेशन बैज उन यूट्यूबर्स को मिलता है जिनके पास 100,000 से अधिक सब्सक्राइबर्स हैं। अगर फिर भी आप अपना अकाउंट वेरिफाई करना चाहते हैं तो हम आपको बताते हैं कि आप कैसे अपना यूट्यूब अकाउंट वेरिफाई कर सकते हैं।

 

यूट्यूब अकाउंट वेरिफाई करने के लिए आपके पास एक इंटरनेट कनेक्शन और एक फोन नंबर होना चाहिए, क्योंकि कुछ देश वेरिफिकेशन के लिए टेक्स्ट-मैसेज का यूज करते हैं और फोन नबंर पर ओटीपी भेजकर अकाउंट वेरिफाई करते हैं।

 

YouTube अकाउंट वेरिफाई कैसे करें ?

1. सबसे पहले अपने डिवाइस से youtube.com पर जाएं
2. अब बाईं ओर दिए टूलबार में नीचे स्क्रॉल करें और सेटिंग पर क्लिक करें.
3. View additional features पर क्लिक करें
4. यहां Verify पर क्लिक करें
5. अपना देश चुनें और सेलेक्ट करें कि आप फोन कॉल प्राप्त करना चाहते हैं या टेक्स्ट मैसेज
6. यदि आप फोन कॉल का विकल्प चुनते हैं तो Confirm पर क्लिक करें
7. अपना फोन नंबर दर्ज करें और Submit पर क्लिक करें
8. अब आपको छह अंकों का वेरिफिकेशन कोड मिलेगा
9. इस कोड को टेक्स्ट बॉक्स में दर्ज करें और सबमिट करें

 

एक बार जब आप इस प्रक्रिया को पूरा कर लेते हैं, तो आपको एक confirmation मैसेज प्राप्त होगा। अब आपको अपने अकाउंट के स्टेट्स और फीचर्स पेज पर लौटने के लिए Continue पर क्लिक करना होगा। यहां आपको अपने डिवाइस की स्क्रीन पर अपने चैनल के नाम के नीचे चेक मार्क के साथ वेरिफिकेशन शब्द भी दिखाई देगा।

 

Exit mobile version