ये फिल्म बनी भारत की अब तक की सर्वश्रेष्ठ फिल्म, एफआईपीआरईसीआई-इंडिया ने जारी किए नाम

Pather blog image

India best film : भारतीय सिनेमा के सफर में सत्यजीत रे को शायद ही कोई भूल सकता हैं। जिन्होंने आज से लगभग 70 से 80 साल पहले ऐसी कई फिल्मों का निर्माण किया है, जो आज भी मिसाल हैं। बता दें कि अब सालों बाद भारतीय सिनेमा की 1 सर्वश्रेष्ठ फिल्म का चयन किया गया हैं, जिसमें सत्यजीत रे की 1955 की फिल्म पाथेर पांचाली ने पहला ख़िताब जीता हैं, ये सर्वे एफआईपीआरईसीआई-इंडिया यानि द इंडियन चैप्टर ऑफ इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स ने किया हैं।

इन फिल्मों ने भी हासिल किया स्थान

बता दें कि ऋत्विक घटक के 1960 के नाटक मेघे ढाका तारा को इस सर्वेक्षण में दूसरा स्थान दिया गया हैं, इसके बाद मृणाल सेन की भुवन शोम, जो वर्ष 1969 में आई थी उसे रखा गया हैं। गौरतलब है कि एफआईपीआरईएससी आई ने भारतीय सिनेमा के इतिहास में सभी भाषाओं में शीर्ष 10 फिल्मों को सूचीबद्ध करते हुए ऑल टाइम टेन बेस्ट इंडियन फिल्म्स की सूची निकाली हैं। वर्ष 1981 में आई अदूर गोपालकृष्णन की मलयालम फिल्म एलिप्पथयम ने इस सूची में चौथा स्थान प्राप्त किया हैं।

इसके अलावा गिरीश कासरवल्ली की 1977 की फिल्म घटश्रद्धा और एम.एस. सथ्यू की गर्म हवा ने इस सूची में पांचवा और छठे नंबर पर जगह बनाई हैं। रे की आई साल 1964 की फिल्म चारुलता का नाम इस लिस्ट में सातवां हैं व आठवे स्थान पर 1974 में आई श्याम बेनेगल की फिल्म अंकुर हैं। इसके अलावा गुरु दत्त की प्यासा और रमेश सिप्पी की शोले इस क्रम में नौवां और दसवां स्थान हासिल किया हैं।

Exit mobile version