इन राज्यों में अपने पैर पसार रहीं है ये बीमारी, ये है लक्षण

Measles spreads in maharashtra

Measles spreads in maharashtra

Measles spreads in maharashtra : देश में खसरा के मामले लगातार बढ़ते जा रहें हैं। खासतौर पर इसके मामले महाराष्ट्र में सबसे ज्यादा आ रहें हैं। महराष्ट्र में अब तक इस बीमारी के 11,777 मामले सामने आए है। इस हफ्ते में अभी तक यहां पर लगभग 84 मामले सामने आए हैं। मुंबई के अलावा मालेगांव, भिवंडी, ठाणे औरंगाबाद, और बुलढाणा में भी इसके कई मामले सामने आएं हैं।

मार्च माह में पीक पर होगी ये बीमारी

खसरा (Measles) एक संक्रामक बीमारी होती है, जो कमजोर इम्यूनिटी और कुपोषित बच्चों में तीजे से फैलती है। खसरा के मामले सामने आने के बाद, खसरा के टीके पर खास ध्यान दिया जा रहा है। साथ ही राज्य में कुपोषित बच्चों की पहचान कर उन्हें विटामिन ए की दवाएं भी दी जा रही हैं। गौरतलब है कि खसरा (Measles) के बढ़ते मामलों को देखते हुए, विशेषज्ञों ने एक नई आशंका की बात की है। विशेषज्ञों का मानना है कि मार्च माह में यह बीमारी अपने पीक पर हो सकती है।

15 लोगों की हुई मौत

कई जगह पर इसके (Measles) मामले तेजी से बढ़ रहें है तो कहीं इसके एक-दो ही मामले सामने आए हैं। हालांकि इसकी रोकथाम के लिए सरकार ने सभी जिलों में टास्क फोर्स का गठन कर दिया है। अब तक इस बीमारी की वजह से 15 लोगों की मौत हो चुकी है। 15 में से 5 शिशु, 0-11 महीने की उम्र के ही थे। जबकि आठ 12-24 महीने के और दो 25-60 महीने की उम्र के बीच में थे।

खसरा के लक्षण

व्यक्ति में खसरे (Measles)  का संक्रमण होने के लगभग 10 से 14 दिनों बाद, इसके लक्षण और संकेत नजर आते हैं। आमतौर पर ये होते है इसके (Measles) लक्षण-

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version