विटामिन-डी की कमी से शरीर में होती है ये कमी, दिखने लगते है ये लक्षण

VitD blog image

Vitamin D deficiency: शरीर को स्वस्थ रखने के लिए, हर पोषक तत्व की प्राप्ति हो ये बहुत जरूरी है। शरीर में प्रोटीन, कैल्शिम, विटामिन- ए, बी, सी और डी की मात्रा बराबर रहना बहुत जरूरी है। इन सभी का शरीर में सही मात्रा में होने से कई बीमारियों को मात दिया जा सकता है। बता दें कि विटामिन-डी की कमी से शरीर का इम्यून सिस्टम बहुत अधिक प्रभावित होता है, इसलिए इसकी अनदेखी जानलेवा हो सकती है। मजबूत व स्वस्थ इम्यून सिस्टम कई रोगों से हमारे शरीर की रक्षा तो करता है ही कि हमारे दिमाग का भी संतुलन बनाए रखता है।

शरीर के लिए क्यों जरूरी है विटामिन-डी

सिरदर्द, हड्डियों में दर्द, मांसपेशियों में दर्द, कमजोरी-थकान, ज्यादा नींद आना जैसे लक्षण विटामिन-डी की कमी में महसूस होते है। इसके अलावा बाल झड़ना और हर समय उदासी या दुखी-दुखी सा महसूस होना भी विटामिन-डी के मुख्य लक्षण है। बता दें कि विटामिन-डी की कमी से हड्डियां तो कमजोर होती ही है और साथ में पाचन तंत्र भी खराब हो जाता है। इसके अलावा वजन का बढ़ना भी विटामिन-डी की कमी को ही दिखाता है।

इन चीज़ों के सेवन से करें विटामिन-डी की कमी को पूरा

रोजाना व सही मात्रा में पौष्टिक आहार करने से शरीर में विटामिन-डी की कमी नहीं होती है। इसके अलावा इन चीज़ो से भी विटामिन-डी की कमी को पूरा किया जा सकता है। जैसे-
– दूध, दही
– संतरे का जूस
– मशरूम
– मछली
– अंडा
– गाजर आदि।

इसके अलावा विटामिन-डी की कमी से इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है। साथ ही विटामिन-डी की कमी से लोग चिंता और थकान महसूस करते है, जिससे स्ट्रेस और तनाव रहता है, जो सेहत को बुरी तरह से प्रभावित करता है। शरीर में विटामिन-डी का स्तर कम होने से सर्जरी या चोट लगने के बाद गाव बहुत समय बाद भरता है।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी मान्यता को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version