13 साल के बच्चे के हाथ में फटा इस कंपनी का स्मार्टफोन, भूलकर भी ना करें ये गलतियां

technology

technology

आजकल देशभर में आए दिन मोबाइल ब्लास्ट होने की खबर सामने आ रही है। ये आंकडे दिन पर दिन बढ़ते जा रहे है। ऐसी ही एक घटना उत्तरप्रदेश के मथुरा में हुई है। यहां रेडमी के फोन में वीडियो गेम खेलते समय फोन जोरदार ब्लास्ट हो गया। रिपोर्ट के अनुसार, इस हादसे मे 13 साल के लड़का बुरी तरह से घायल हो गया है।  लड़के को अस्पताल में भर्ती करवा दिया है।

रिपोर्ट के अनुसार, उत्तर प्रदेश के मथुरा के निवासी के घर पर Redmi का फोन जबरदस्त तरीके से फट गया। हादसा वीडियो गेम खेल रहे 13 साल के लड़के के हाथो में ही हुआ। दरअसल, लड़का Redmi के फोन पर वीडियो गेम खेल रहा था, तभी अचानक से कमरे में धमाके की आवाज सुनाई पड़ी। आवाज़ सुनते ही परिवार जन कमरे में गए तो देखा की फोन फटा चुका था और इस धमाके में लड़का घायल हो चुका था। फोन फटने से उसका चेहरा और हाथ झुलस गया है। फिलहाल उसका इलाज स्थानीय अस्पताल में चल रहा है।
फोन ब्लास्ट होने का यह पहला मामला नहीं है, इससे पहले भी स्मार्टफोन में आग लगने और ब्लास्ट होने के मामले सामने आते रहे हैं।

क्यों होते है फोन ब्लास्ट

इन हादसो का मुख्य कारण मैन्युफैक्चरिंग डिफेक्ट होता है। या फिर ये घटनाएँ यूजर्स की लापरवाही के कारण भी होता है। आमतौर पर इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट और स्मार्टफोन में तभी आग लगती है जब पावर सप्लाई में दिक्कत होती है। चलिए आज आपको बताते है, कैसे इन हादसो को रोका जा सकता।

लोकल चार्जर का यूज

अगर आप भी लोकल चार्जर का यूज करते है तो जल्द ही इसका इस्तेमाल बंद कर दे। लोकल चार्जर आपके स्मार्टफोन की बैटरी को खराब करता है और बैटरी ब्लास्ट का प्रमुख कारण बन सकता है। दरअसल, लोकल चार्जर में पावर का फ्लो कम-ज्यादा होता रहता है, जो स्मार्टफोन की बैटरी पर दबाव बनाता है और इससे कई बार बैटरी ब्लास्ट तक हो जाती है। ऐसे में केवल फोन के ओरिजनल चार्जर का ही इस्तेमाल करें।

बैटरी को पूरा डिस्चार्ज होना पड़ सकता है भारी

अगर आप फोन को पूरा डिस्चार्ज होने के बाद चार्ज पर लगाते है तो ऐसा करने से खुद को रोके और फोन को 100 फीसदी तक चार्ज करने से भी बचें। दरअसल आपको फोन को 30 फीसदी बैटरी होने से पहले ही चार्ज कर लेना चाहिए, क्योंकि कम बैटरी होने पर फोन जरूरत से ज्यादा गरम हो जाता है, जो कि ब्लास्ट का कारण बन सकता है। वहीं फोन को ज्यादा चार्ज करने से बैटरी की क्षमता प्रभावित होती है और बैटरी पर अधिक दबाव पड़ता है। कोशिश करें कि फोन को 95- 98 फीसदी होने पर ही चार्जिंग से निकाल लें।

क्षमता से ज्यादा लोड से हो सकती है दिक्कत

फोन पर ओवरलोड देने से भी कोई हादसा हो सकता है। ज्यादा लोड से फोन हीट होने लगता है। चार्ज के दौरान ओवरलोडेड ऐप्स की वजह से फोन बहुत ज्यादा गर्म होकर फट सकता है। इस वजह से फोन की मेमोरी को 70-80 परसेंट कर खाली रखें और कम स्पेसिफिकेशन्स वाले फोन में ज्यादा हैवी गेम्स ना खेलें।

Exit mobile version