कम उम्र में इस वजह से सफेद हो जाते हैं बाल, अपनाएं ये उपाय

White Hair Problem

White Hair Problem

White Hair Problem : समय से पहले ही कम उम्र में बच्चों के बाल सफेद हो जाते हैं। पहले के समय में बाल केवल ज्यादा उम्र के लोगों के ही सफेद हुआ करते थे। लेकिन अब बड़ी संख्या में छोटे बच्चे और युवाओं के बाल सफेद हो रहें है। दिन-प्रतिदिन तो ये समस्या और बढ़ती जा रहीं हैं।

आज हम आपको उन कारणों के बारे में बतांएगे, जिन वजह से कम उम्र में ही बच्चों के बाल सफेद हो रहें है। साथ ही इससे बचाव के उपाय भी बतांएगे।

ये है एक बीमारी

कम उम्र में बच्चों और युवाओं के बाल सफेद होना आम बात नहीं है बल्कि ये एक बीमारी है। इस परेशानी को प्रीमेच्योर ग्रेइंग भी कहा जाता हैं। बालों का सफेद होने का मुख्य कारण है, शरीर में जरूरी पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficiency), जेनेटिक डिसऑर्डर व सिंड्रोम, अत्यधिक स्ट्रेस, टेंशन और लंबे समय से चल रहीं कोई बीमारी। इसके अलावा थायराइड डिसऑर्डर और कुछ दवाइयों के साइड इफेक्ट की वजह से भी कई बार छोटे बच्चों और युवाओं के बाल सफेद होने लगते हैं। डॉक्टर्स के मुताबिक, छोटे बच्चे के सफेद बाल होने का मुख्य कारण न्यूट्रिशनल डिफिशिएंसी भी होती हैं।

अपनाएं ये उपाय

सफेद बालों की समस्या से बचा भी जा सकता है। इसके लिए ये है बचाव के उपाय-

हालांकि हर एक बच्चे में अलग-अलग वजह से ये परेशानी देखी जाती हैं। इसलिए डॉक्टर्स की सलाह लेने के बाद ही किसी दवाई या उपाय को अपनाना चाहिए।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version