किडनी में स्टोन होने पर दिखने लगते हैं ये लक्षण, आज ही पहचानिए

Kidney Stone Symptoms

Kidney Stone Symptoms

Kidney Stone Symptoms : खराब जीवनशैली, अस्वस्थ भोजन और शराब आदि के अत्यधिक सेवन से जिंदगी के तरीकों में बहुत ज्यादा बदलाव आ रहा है। साथ ही कई गंभीर बीमारियों का खतरा भी बहुत तेजी से बढ़ रहा है। हालांकि, बदलती लाइफस्टाइल की वजह से किडनी से संबंधित समस्याएं भी बढ़ रहीं हैं। इसमें ज्यादातर मामलों में किडनी स्टोन की समस्या आम बन गई है। समय रहते इसका इलाज (Kidney Stone Symptoms) नहीं कराने से कई बड़ी समस्या भी हो सकती हैं।

असहनीय दर्द का करना पड़ता है सामना

बता दें कि किडनी स्टोन एक आम शारीरिक समस्या है। जो किसी भी उम्र और किसी को भी हो सकती हैं। आम भाषा में इसे गुर्दे की पथरी भी कहा जाता हैं। किडनी का मुख्य कारण खून को साफ करना होता है। साथ ही उसमें से अपशिष्ट पदार्थों व गैर जरूरी पोषक तत्वों को शरीर से बाहर निकालना। लेकिन जब अपशिष्ट तत्वों की संख्या बढ़ जाती है तो किडनी उसे ठीक से फिल्टर नहीं कर पाती, जिससे अपशिष्ट तत्व ठोस रूप लेकर शरीर में जमा होने लगते हैं।

किडनी में स्टोन (Kidney Stone) होने से असहनीय दर्द होता हैं। हालांकि, आमतौर पर दवा लेने पर पथरी, पेशाब के जरिए बाहर निकल जाती है। लेकिन गॉल ब्लैडर में पथरी होने से वह केवल ऑपरेशन से ही बाहर निकलती हैं।

किडनी स्टोन होने के बड़े कारण

पथरी के शुरुआती लक्षण (Kidney Stone Symptoms)

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version