गठिया के दर्द को कई गुना बढ़ा देंती है ये पेनकिलर, शोध में हुआ खुलासा

Painkiller Sideeffects in Arthritis

Painkiller Sideeffects in Arthritis

Painkiller Sideeffects in Arthritis : गठिया एक ऐसी बीमारी है, जिसका सही समय पर इलाज नहीं कराया गया तो ये शरीर के अंग को टेढ़ा-मेढ़ा कर देती हैं। इस बीमारी में जोड़ो में हर समय दर्द, सूजन और सुनपन बना रहता है। सर्दियों के मौसम में और मौसम के बदलते ही जोड़ो में इतना ज्यादा दर्द होने लगता है, जो एक वक्त के बाद असहनीय हो जाता हैं। ऐसा में दर्द को कम करने के लिए न चाहते हुए भी पेनकिलर का सहारा लेना पढ़ता है। गौरतलब है कि सर्दियों के मौसम में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बहुत ज्यादा कम हो जाता है और हड्डियों व जोड़ों में अकड़न बहुत ज्यादा बढ़ जाती हैं।

पेनकिलर बढ़ा सकती है दर्द

रेडियोलॉजिकल सोसायटी ऑफ नॉर्थ अमेरिका ने अपनी स्टडी में पाया कि arthritis की कुछ दवाएं, जो दर्द और सूजन को कम करने के लिए दी जाती है वो असल में सूजन और दर्द को बढ़ाने का काम करती हैं। बता दें कि ये शोध लगभग 793 arthritis के मरीजों पर किया गया और सबमें पाया गया कि ये पेनकिलर हड्डियों की समस्याओं को कई ज्यादा बढ़ा सकती हैं।

ये है वो दवाएं

दर्द निवारक दवाएं, इबुप्रोफेन (Ibuprofen) और नेप्रोक्सेन (Naproxen) वास्तविक में मांसपेशियों और लाइनिंग को नुकसान पहुंचाती हैं और साथ ही सूजन भी पैदा करती हैं। इसके अलावा इन दोनों दवाइयों के सेवन से जोड़ों में अकड़न बढ़ जाती हैं, जिससे हर समय दर्द बना रहता है। साथ ही ये दवाएं हड्डियों के ठोसपन को भी नुकसान पहुंचाती हैं।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version