Loksabha Election 2024 : दिल्ली की सात सीटों पर भाजपा के उम्मीदवार के तौर पर इन नामों की चर्चा जोरों पर

Loksabha Election 2024

Loksabha Election 2024 : 2024 के चुनाव के मद्देनजर चुनाव आयोग अब कभी भी चुनाव के तारीखों की घोषणा कर सकता है. 2024 के लोकसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अपनी तैयारियों को तो तेज कर ही दिया है, साथ ही किस नेता को टिकट मिलेग या फिर नहीं मिलेगा इसको लेकर भी राजनीति के गलियारों में चर्चा जोरों पर है. दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें है और पिछले लोकसभा चुनाव में भाजपा ने इन सभी सात सीटों पर जीत हासिल किया था. भाजपा का नारा इस पार 400 पार का है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ” एनडीए अबकी बार 400 पार का नारा ” दिया है. साथ ही भाजपा इस बार अकेले 370 सीटों पर जीत हासिल करने की बात कह रही है. भाजपा के लिए दिल्ली की सात लोकसभा सीटें काफी मायने रखती है. पार्टी ने 2019 के लोकसभा चुनाव में दिल्ली की सभी सीटों पर जीत हासिल कर बेहतरीन प्रदर्शन किया था. भाजपा इस बार दिल्ली की सातों लोकसभा सीटों पर जीत दर्ज करने की तैयारी में है.

 

ये भी पढ़ें : Loksabha ELection 2024 : बिहार में होंगी ताबड़तोड़ चुनावी रैलियां, पीएम मोदी पहुंचेंगे बिहार

 

दिल्ली में लोकसभा की सात सीटें

इसी बीच दिल्ली की सात लोकसभा सीटों पर 2024 के लोकसभा चुनाव में उम्मीदवारों के नाम को लेकर भी चर्चा और रायशुमारी जोरों पर है. बात अगर दिल्ली की नई दिल्ली लोकसभा सीट से उम्मीदवार के नाम की चर्चा की करें तो इस सीट से भाजपा सांसद मीनाक्षी लेखी, केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी, प्रदेश मंत्री बांसुरी स्वराज, चांदनी चौक लोकसभा प्रभारी राजेश भाटिया और पूर्व प्रदेश अध्यक्ष आदेश गुप्ता के नामों की चर्चा है. इसी तरह बात अगर पूर्वी दिल्ली लोकसभा सीट की करें तो इस सीट पर सांसद गौतम गंभीर, विधायक ओपी शर्मा, एनडीएमसी सदस्य कुलजीत सिंह चहल, प्रदेश महामंत्री हर्ष मल्होत्रा और प्रदेश उपाध्यक्ष विष्णु मित्तल के नाम उम्मीदवार के तौर पर चर्चा में है. अब उत्तर पश्चिम लोकसभा सीट पर सांसद हंसराज हंस, राष्ट्रीय महामंत्री दुष्यंत गौतम और प्रदेश महामंत्री योगेंद्र चंदोलिया के नाम शामिल है. उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से सांसद मनोज तिवारी, नवीन शाहदरा से भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज त्यागी, भाजपा के  विधायक मोहन सिंह बिष्ट तथा अजय महावर, भाजपा नेता कपिल मिश्रा और पूर्व पूर्वांचल मोर्चा अध्यक्ष कौशल मिश्रा के नामको लेकर चर्चाएं तेज है. खासतौर से इस सीट पर भाजपा नेता और पिछले बीस वर्षों से पार्टी की लगातार सेवा कर रहे नवीन शाहदरा से भाजपा जिला अध्यक्ष मनोज त्यागी का नाम खासा चर्चा में है. स्थानीय नेता तथा क्षेत्र की हर समस्या पर बारीकि से नजर रखने के कारण जनता के बीच वे अपनी एक अलग ही पहचान बनाने में सफल रहे हैं. ऐसे में ये संभावना जताई जा रही है कि मनोज त्यागी को उत्तर पूर्वी लोकसभा सीट से भाजपा अपना लोकसभा उम्मीदवार घोषित कर सकती है.

 

मनोज त्यागी

 

इन नामों की चर्चा जोरों पर

इसी तरह चांदनी चौक लोकसभा सीट से सांसद डॉ. हर्षवर्धन. पूर्व केंद्रीय मंत्री विजय गोयल, पूर्व प्रभारी श्याम जाजू, विधायक विजेंद्र गुप्ता और प्रदेश उपाध्यक्ष विष्णु मित्तल के नाम सामने आ रहे हैं. अब अगर बात दक्षिणी दिल्ली लोकसभा सीट की करें तो इस सीट पर सांसद रमेश बिधूड़ी, दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष रामवीर सिंह बिधूड़ी, उत्तर पूर्वी जिला प्रभारी गजेंद्र यादव और विधायक सतप्रकाश राणा के नाम सामने आ रहे हैं। वहीं पश्चिम दिल्ली लोकसभा सीट से सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा, जम्मू कश्मीर के सह प्रभारी आशीष सूद, सिख नेता और राष्ट्रीय सचिव मनजिंदर सिंह सिरसा और प्रदेश महामंत्री कमलजीत सेहरावत के नाम शामिल है। इस तरह दिल्ली की 7 लोकसभा सीटों पर उम्मीदवारों के तौर पर इन नामों की चर्ची है. आपको बता दे कि भाजपा द्वारा अभी तक 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर दिल्ली के सातों सीटों पर नामों की घोषणा नहीं की गई है. वर्तमान में इन नामों के सहार ये अटकलें लगाई जा रही है कि भाजपा इन नामों को प्राथमिकता देते हुए इन्ही नामों से दिल्ली की सात सीटों पर अपने उम्मीदवारों के नाम का ऐलान कर सकती है.

Exit mobile version