IND vs AUS: अपने ही बिछाए जाल में फंसी टीम इंडिया, चौथे टेस्ट में होंगे ये अहम बदलाव

India vs Australia Test

भारत और ऑस्ट्रेलिया (IND vs AUS) के बीच चार मैचों की बॉर्डर-गावस्कर सीरीज (Border-Gavaskar Series) अब आखिरी पड़ाव पर है। तीन टेस्ट मैच खेले जा चुके है जिसमें भारत 2-1 से सीरीज में आगे है। शुरूआती दो मुकाबले को जीत कर भारत ने सीरीज में काफी अच्छी पकड़ बना ली थी। फिर ऑस्ट्रेलिया ने वापसी करते हुए तीसरे टेस्ट को 9 विकेट से जीतकर सीरीज के अंतर को कम कर दिया। मालूम हो कि पहला मुकाबला भारत ने एक पारी और 132 रन से अपने नाम किया था। शानदार लय को बरकरार रखते हुए ‘मेन इन ब्लू’ टीम ने दिल्ली टेस्ट को 6 विकेट से ऑस्ट्रेलिया को परास्त किया। आखिरी टेस्ट 9 मार्च से अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में खेला जाएगा।

IND vs AUS 2023, Photo: Social Media

अहमदाबाद टेस्ट भारत के लिए ‘करो या मरो’ का मुकाबला 

अहमदाबाद टेस्ट भारत के लिए ‘करो या मरो’ जैसी स्थिति का रहने वाला है। यहां से ये टेस्ट मैच जीतकर भारतीय टीम विश्व टेस्ट चैंपियनशिप (World Test Championship) के फाइनल में डायरेक्ट क्वालीफाई करने को देखेगी। पिच का मुद्दा सोशल मीडिया पर एक अहम टॉपिक बन चुका है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच खेली जा रही चार मैचों की टेस्ट सीरीज के शुरुआती तीन मुकाबलों में भी टीम इंडिया मैनजमेंट के इशारे पर स्पिन फ्रेंडली ट्रैक बनवाए गए थे।

IND vs AUS 2023, Photo: Social Media

स्पिन फ्रेंडली पिच बनाने के फॉर्मूले पर लौटा भारत

यहां नागपुर और दिल्ली में तो टीम इंडिया को जीत मिली थी लेकिन इंदौर में वह अपने ही जाल में फंस गई थी। इंदौर में पहले ही दिन से स्पिनर्स को अनियमित टर्न मिल रहा था, यहां भारतीय टीम पहली पारी में 109 रन ही बना सकी और फिर मैच में उसकी वापसी असंभव हो गई। मुकाबले में हारने के बाद भारतीय टीम प्रबंधन अब फिर से अपने स्पिन फ्रेंडली पिच बनाने और मैच जीतने के फॉर्मूले पर लौट सकता है।

बता दें कि WTC (World Test Championship) के मद्देनजर अहमदाबाद पिच को लंदन के ओवल ग्राउंड जैसी पिच बनाने पर टीम इंडिया प्रबंधन का विचार था लेकिन अब फिर से भारतीय टीम स्पिन ट्रैक पर लौटेगी।

Narendra Modi Stadium, Photo: Social Media

गुजरात क्रिकेट संघ का बयान

मीडिया रिपोट्स की मानें तो गुजरात क्रिकेट संघ (Gujarat Cricket Association) का कहना है कि टेस्ट मैच के लिए पिच को लेकर उसे भारतीय टीम प्रबंधन से कोई निर्देश नहीं मिला है। हालांकि, एसोसिएशन का कहना है कि इसके क्यूरेटर उन्हीं तरीकों का इस्तेमाल करते हुए एक अच्छी पिच तैयार कर रहे हैं जो वे पहले इस्तेमाल करते रहे हैं। एसोसिएशन का यह भी कहना है कि उसे बीसीसीआई की मैदान और पिच समिति से निर्देश मिले हैं, लेकिन अभी उसका ध्यान एक अच्छी टेस्ट मैच की सतह तैयार करने पर है।

Exit mobile version