ये हेल्दी चीजें भी बन सकती है हार्ट अटैक का कारण, स्टडी में हुआ खुलासा

Good Cholesterol Foods

Good Cholesterol Foods

Good Cholesterol Foods : उच्च घनत्व वाले लिपोप्रोटीन, जिसे गुड कोलेस्ट्रॉल भी कहा जाता है वो शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। दिल को स्वस्थ रखने के लिए, गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स का सेवन करने की भी सलाह दी जाती हैं। लेकिन ओरेगॉन हेल्थ एंड साइंस यूनिवर्सिटी के नाइट कार्डियोवास्कुलर इंस्टीट्यूट (रेगार्ड) के शोधकर्ताओं ने इस परिपाटी को गलत साबित किया है। रेगार्ड के शोधकर्ताओं ने अपनी स्टडी में पाया कि इसका सेवन कुछ लोगों में दिल से जुड़ी बीमारी होने का कारण भी बन सकता है।

क्या सामने आया इस स्टडी में

रेगार्ड द्वारा की गई स्टडी में 23,901 मेडिकल प्रोफाइल का विश्लेषण किया गया। स्टडी में हृदय संबंधी घटनाओं के जोखिम कारकों की तुलना करने के लिए मध्यम आयु वर्ग के काले और सफेद रोगियों को चयनित किया गया। अध्ययन में पाया गया कि, एचडीएल कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol Foods) के निम्न स्तर से काले रोगियों को कई खरता नहीं है। लेकिन गोरे रोगियों के लिए हृदय रोग का खतरा कई गुना बढ़ जाता है।

ये चीजें हो सकती है नुकसानदायक

गुड कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol Foods) से भरपूर चीजें भी कई बार कुछ लोगों को नुकसान पंहुचा सकती हैं। फुल-फैट दही, अंडे, ऑर्गन मीट, पनीर और सार्डिन जैसे कई गुड कोलेस्ट्रॉल से भरपूर फूड्स इंसान के लिए हार्ट अटैक का कारण बन सकता है। इसलिए इन चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करना चाहिए। बता दें कि फिजिकल एक्टिविटी को ज्यादा से ज्यादा करने से शरीर में कोलेस्ट्रॉल (Good Cholesterol Foods) का इस्तेमाल बढ़ता है और ये शरीर में जमा नहीं होता। इसलिए एक्सरसाइज के साथ-साथ खूब पानी पीना चाहिए और चिंता रहित रहना चाहिए।

Disclaimer: यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version