दिमाग की लिए अमृत हैं ये फूड, क्या आपकी डाइट में हैं शामिल

Foods for Healthy Brain

Foods for Healthy Brain: हमारे शरीर में, मस्तिष्क सबसे महत्वपूर्ण अंगों में एक है। हमारा दिमाग हर समय एक्टिव रहता है व ये हमारी बॉडी को कंट्रोल करता है। चलने-फिरने, खाने-पीने, सोने-जागने, सांस लेने और सोचने की अनुमति देने का काम सब दिमाग करता है। इसलिए दिमाग को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है। जिसके लिए हेल्दी डाइट लेनी चाहिए।

इन चीज़ों का करें सेवन

मस्तिष्क को स्वस्थ रखने के लिए पोषक तत्वों से भरपूर फूड्स, हमें डाइट में शामिल करने चाहिए। ये फूड्स मेमोरी पावर को बढ़ाने के साथ-साथ शरीर को स्वस्थ भी रखते हैं।

– हरी पत्तेदार सब्जियां
बचपन से ही हरे पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है। ये सब्जियां बहुत ही हेल्दी होती है व इनमें फोलिक एसिड, विटामिन के ल्यूटिन और बीटा कैरोटीन होता है ये पोषक तत्व हमारी मेमोरी को बढ़ाने का काम करते हैं।

– कॉफी और चाय
कॉफी और चाय का सेवन न केवल शरीर को एनर्जेटिक रखता है बल्कि ये मस्तिष्क के लिए भी फायदेमंद है। बता दें कि कॉफी और चाय में मौजूद कैफीन मस्तिष्क की इंफॉर्मेशन प्रोसेस कैपेसिटी को बूस्ट करते है।

– टमाटर
टमाटर में लाइकोपीन भरपूर मात्रा में होता है, जो हमारे मस्तिष्क के लिए बहुत फायदेमंद होता है।

– ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स हेल्दी फैट और प्रोटीन से भरपूर होते हैं। बादाम और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स का नियमित रूप से सेवन करना चाहिए, इन ड्राई फ्रूट्स में ओमेगा 3 एसिड और एंटीऑक्सीडेंट गुण होते हैं। जो दिमाग के लिए फ़ायदेमंग होते है।

Exit mobile version