भारत में चलने वाली सबसे सस्ती और सबसे महंगी कारें

Car blog image

भारत में आपको कई तरह के कार देखने को मिल जाएंगे। जाहिर है ये कारें अलग-अलग कंपनियों के भारत के मार्केट में उपलब्ध हैं। भारत में विदेशी कंपनी जैसे जापान, कोरिया, अमरीकी, यूरोपियन लगभग इन सभी देशों के कारें भारत में चलती हैं। वहीं भारत की कई कंपनियां हैं जो ऑटो इंडस्ट्री में बहुत अच्छा कर रही हैं। 

महिंद्रा, टाटा आदि जैसे कई बड़े कंपनियां हैं जो अपने सस्ते और कंफर्टेबल कार बनाती हैं जिसे खासतौर पर मिडिल फैमिली को ध्यान में रखकर मैन्युफैक्चरर किया जाता है। पर क्या आपको पता है कि भारत में चलने वाली सबसे महंगी और सबसे सस्ती कार कौन सी है ? इस तरह के कार किस कंपनी के हैं ? नहीं, तो चलिए हम आपको बताते हैं –

भारत में अब तक के सबसे महंगी कार रोल्स रॉयस फैंटम सीरीज (Rolls Royce Phantom) है। ये दुनिया की सबसे महंगी कारों में से एक है। इस कार को बनाने वाली कंपनी, छोटी-छोटी डिटेल्स पर काम करती है। ऐसे कई फीचर्स लाती है अथवा दी है जो नेक्स्ट जेनरेशन की सुविधा प्रदान करता है। इसकी कीमत 8.99 करोड़ रुपए से शुरू होकर 10.48 करोड़ों रुपए तक है। हालांकि इससे भी महंगी कारें भारत में मौजूद है लेकिन उसे स्पेशल आर्डर के तहत तैयार किया गया होता है या दूसरे देश से इंपोर्ट करके लाया गया होता है।

वहीं भारत में चलने वाली सबसे सस्ती कार मारुति अल्टो है हालांकि जब टाटा की कंपनी ने नैनो को बनाई थी तो वो दुनिया की सबसे सस्ती कार में से एक थी पर अभी मारुति सुजुकी इंडिया की अल्टो अभी इंडियन मार्केट में मौजूद सबसे सस्ती कार है। कुछ समय पहले यह ताज Datsun redi-go के पास था लेकिन उसने इंडियन मार्केट में अपना कार प्रोडक्शन बंद कर दिया। मारुति अल्टो की कीमत 3.39 लाख रुपए से शुरू होती है। यह कार 1 लीटर पेट्रोल में 22.05 किमी तक का सफर तय कर सकती है।

Exit mobile version