COVID-19 : महामारी से अभी भी है खतरा ! WHO की बैठक में होगा फैसला

WHO meeting on Covid-19 Pandemic

WHO meeting on Covid-19 Pandemic

WHO meeting on Covid-19 Pandemic : दो साल पहले कोरोना वायरस ने दुनिया भर में कहर बरपाया था, जिससे एक भी देश अछूता नहीं रहा था। विश्व में हर एक व्यक्ति अपने घर में कैद होने के लिए मजबूर हो गया था। रोजाना कई लोगों की जान जा रही थी। हालांकि, अब एक बार फिर कोरोना संक्रमण के मामले कई देशों में लगातार बढ़ते जा रहें है। चीन, जापान और अमेरिका में तो प्रतिदिन कई लोगों की जान जा रहीं हैं। भारत सरकार ने इस बार कोरोना से निपटने के लिए सभी आवश्यक कदम उठाने शुरू कर दिए है। इसलिए देश में स्थिति देश में कंट्रोल में है।

27 जनवरी को होगी बैठक

बता दें कि, 27 जनवरी 2023 को विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की एक समिति इस बात पर बैठक करेगी, कि क्या COVID-19 महामारी अभी भी ग्‍लोबल इमरजेंसी है? बीते दिन, विश्व स्वास्थ्य संगठन प्रवक्ता कार्ला ड्रिस्डेल ने इस संबंध (WHO meeting on Covid-19 Pandemic) में कहा कि, दुनिया में बढ़ते कोरोना संक्रमण को लेकर ये बैठक बहुत अहम है।

अक्टूबर माह में हुई थी पहले केस की पुष्टि

बता दें कि, दुनिया में इस बार ओमिक्रॉन का सब-वेरिएंट XBB.1.5 के मामले ज्यादा बढ़ रहें हैं। XBB.1.5 वेरिएंट, ओमिक्रॉन के XBB सब वेरिएंट का ही एक रूप है। अक्टूबर माह में इसका सबसे पहला मामला समने आया था। इस समय अमेरिका में 27.6% केस, ओमिक्रॉन के नए मामलों में XBB.1.5 वेरिएंट के ही है। इसी को लेकर विश्व स्वास्थ्य संगठन (World Health Organization) की चिंता बढ़ रहीं है। कहा जा रहा है कि अगर देश में कोरोना की नई लहर आएगी, तो यकीनन ही इसी वायरस की वजह से आएगी। हालांकि, अभी इस बात की पुष्टि नहीं हुई हैं।

Exit mobile version