दुनिया के इन देशों में नहीं है मस्जिद बनाने की अनुमति नहीं, वजह कर देंगी हैरान

Majjid blog image 1

Build a mosque ban in these countries : दुनिया में जहां-जहां मुस्लमान है वहां पर मस्जिद भी है। लेकिन विश्व में दो ऐसे देश भी हैं, जहां मस्जिद नहीं है। हालांकि इन देशों में मस्जिद बनाने की मांग बरसों से की जा रहीं है पर वहां की सरकार इसकीअनुमति नहीं देती। ये दोनों देश अभी नए हैं। पहला है इस्तोनिया (Estonia, a country in Northern Europe) और दूसरा है स्लोवाकिया (Slovakia, a country in Central Europe), जो चेकोस्लोवाकिया से अलग होकर बना हैं। इन दोनों देशों में रहने वाले मुस्लमान अपने-अपने घर या कल्चर सेंटर में नमाज अदा करते हैं। फिलहाल यहां पर रहने वाले मुस्लिमों की संख्या बहुत कम है।

मुस्लिम आबादी है बहुत कम

वर्ष 1940 के आसपास, इस्तोनिया (Estonia, a country in Northern Europe) का विलय सोवियत संघ में हुआ था। साल 1991 में सोवियत संघ के टूटने के बाद ये देश अलग हो गया था। फिलहाल ये यूरोपीय यूनियन का सदस्य है। वर्ष 2011 की जनगणना के मुताबिक, इस्तोनिया में मुस्लिमों की आबादी 1508 थी। हालांकि अब इसमें अवश्य ही बढोतरी हुई होगी। यहां पर ज्यादातर सुन्नी तातार और शिया अजेरी मुस्लिम रहते हैं।

देश की आबादी के 0.1 फीसदी है मुस्लिम

वर्ष 2010 की जनगणना के मुताबिक, स्लोवाकिया (Slovakia, a country in Central Europe) में मुस्लिमों की आबादी पांच हजार के आसपास थी। यहां पर ज्यादातर तुर्क और उइगर मुस्लिम हैं, जो देश के मध्य और दक्षिण हिस्से में बसे हुए है। पहले इस देश को यूगोस्लाविया के नाम से जाना जाता था। लेकिन इसके टूटने के बाद ये अलग देश स्लोवाकिया (Slovakia, a country in Central Europe) बन गया। इस देश की राजधानी है ब्रातिसिओवा। यहां पर एशियाई मुल्कों से आए कई अऩ्य मुस्लिम भी रहते हैं।

मस्जिद पर होता रहा है विवाद

स्लोवाकिया (Slovakia, a country in Central Europe) में मस्जिद को लेकर कई बार विवाद हुआ हैं। वर्ष 2000 में तो यहां पर इस्लामिक सेंटर बनाने के लिए बड़े पैमाने पर विरोध-प्रदर्शन भी हुआ था। लेकिन ब्रातिसिओवा के मेयर ने इस्लामिक वक्फ फाउंडेशन के प्रस्ताव को खारिज कर दिया था।

वर्ष 2015 में यहां के विदेश मंत्रालय ने ऐलान किया था कि यहां पर मुस्लिमों के इबादत की कोई जगह नहीं है। उनका मानना है कि इस वजह से देश में कई समस्याएं पैदा हो सकती हैं। इसके बाद 30 नवंबर 2016 को यहां पर एक कानून पास किया गया। कानून के मुताबिक, इस देश में इस्लाम को एक धर्म के रूप में स्वीकार नहीं किया जाएगा। इसी वजह से यहां पर कोई मस्जिद नहीं हैं।

मुसलमानों ने बनाया गैर आधिकारिक इस्लामिक सेंटर

राजधानी ब्रातिसिओवा के बाहर कोरदोबा में एक इस्लामिक सेंटर बनाया गया हैं। पूरे देश (Slovakia, a country in Central Europe) में सिर्फ इसी जगह पर एक साथ मुस्लिम नमाज अदा करते हैं। लेकिन ये गैर आधिकारिक मस्जिद है। यहां पर मुश्किल से 80 से 100 लोग ही एक बार में आ पाते हैं। हालांकि इसे बाकी मस्जिदों की तरह पारंपरिक तौर पर सजाया नहीं जा सकता हैं। यहां के मुसलमानों ने इसे आधिकारिक मस्जिद बनवाने की बहुत कोशिश की लेकिन सरकार इस अनुरोध को हर बार खारिज कर देती हैं।

Exit mobile version