मौसम ने मचाई तबाही, हजारों लोगों की हुई मौत

Weather News :

Weather News :

Weather News : दुनिया में कई जगह लोगों को सालभर बारिश की आने की आस होती है लेकिन कई जगह ये सैलाब बनकर भी आती है। जहां कुछ ही देर की बारिश से सब कुछ तबाह हो जाता है। लोगों के बसे-बसाएं घर, खेत-खलिहान सब जलमग्न हो जाते है। सेंटर फॉर साइंस एंड एनवायर्नमेंट ने हाल ही में एक रिपोर्ट जारी कि है जिसमें पिछले 9 महीनों की आपदाओं की जानकारी दी गई है।

इस राज्य में हुई सबसे ज्यादा मौत

रिपोर्ट में बताया गया है कि इस वर्ष जनवरी से लेकर सितम्‍बर तक देश में 242 आपदाएं घटीं है  जिसमें साइक्‍लोन, हीटवेव, कोल्‍डवेव, बिजली गिरने, भारी बारिश और भूस्‍खलन जैसी आपदा आई। इन आपदा में लगभग 2,755 लोगों की जान गई। जनवरी से सितम्‍बर महीने के बीच मौसमी आपदाओं में करीब 70 हजार पशुओं ने दम तोड़ा है।

तेज बारिश, बाढ़ और भूस्‍खलन की वजह से लगभग 1,214 लोगों की मौत हुई है। आपदाओं से फसलों के साथ-साथ लोगों की जिंदगी भी बुरी तरह से प्रभावित हुई। रिपोर्ट में इस बात का भी दावा किया गया है कि मौसमी आपदाओं की वजह से सबसे ज्यादा 359 इंसानों की मौत केवल हिमाचल प्रदेश राज्य में हुई है। हिमाचल प्रदेश के बाद सबसे ज्यादा मध्‍यप्रदेश और असम राज्य में लगभग 301-301 मौत हुई।

Exit mobile version