Hindu Temple In New Jersey : भारत के बाहर दूसरा सबसे बड़ा मंदिर अमेरिका में बनकर हुआ तैयार, दिल्ली के अक्षरधाम से भी बड़ा

Hindu Temple In New Jersey

Hindu Temple In New Jersey

Hindu Temple In New Jersey : अक्षरधाम के नाम से प्रसिद्ध भारत के बाहर दुनिया के दूसरे सबसे बड़े हिंदू मंदिर का शुभारंभ 8 अक्टूबर को न्यू जर्सी में होने वाला है। इसके लिए लगभग सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। यह मंदिर 183 एकड़ में बना है। इसमें 10,000 से अधिक मूर्तियों को जगह दी गई है जिसके लिए लगभग 12,500 स्वंयसेवकों ने मंदिर को बनाने में अपना योगदान दिया है। खास बात ये है कि दिल्ली में बने अक्षरधाम मंदिर 100 एकड़ में बना है, जबकि ये 183 एकड़ की भूमि पर बना है। यानी की दिल्ली के अक्षरधाम से 83 एकड़ से ज्यादा की भूमि पर ये मंदिर बनाया गया है।

Hindu Temple In New Jersey

भारतीय संगीत बाद्ययंत्रों और नृत्य रुपों की नक्काशी से भरपूर

ये मंदिर न्यूयार्क के टाइम्स स्क्वायर से लगभग 60 मील दक्षिण में रॉबिन्सविले टाउनशिप में BAPS (बोचासनवासी अक्षर पुरुषोत्तम स्वामीनारायण संस्था) की सहयोग से बना है। इसमें एक मुख्य मंदिर, 12 उप-मंदिर. 9 शिखर, 9 पिरामिड शिखर है। गौर करने वाली बात ये है कि इसकी औपचारिक शुभारंभ से पहले ही यहां दर्शन के लिए रोजाना हजारों लोग आते हैं। इस मंदिर को प्राचीन हिंदू धर्मग्रंथों के अनुसार बनाया गया है। इसमें भारतीय संगीत बाद्ययंत्रों और नृत्य रुपों की नक्काशी सहित प्राचीन भारतीय संस्कृति को दर्शाया गया है।

दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर से काफी बड़ा है ये हिंदू मंदिर

भारत के बाहर यह दूसरा सबसे बड़ा मंदिर है। इससे पहले कंबोडिया स्थित अंकोरवाट का मंदिर आता है जो इससे बड़ा है। रिपोर्टस के अनुसार 12वीं सदी में निर्मित अंकोरवाट मंदिर दूनिया का सबसे बड़ा हिंदू मंदिर है, जो 500 एकड़ में फैला है। यह UNESCO का विश्व धरोहर स्थल भी है। अगर कोई श्रद्धालू इस मंदिर में दर्शन करना चाहता है तो वो 18 अक्टूबर से कर पाएगा। इसे तब सभी के लिए खोल दिया जाएगा। ध्यान आकर्षित करने वाली बात ये है कि अक्षरधाम में पारंपरिक पत्थर वास्तुकला का अब तक का सबसे बड़ा गुंबद है जिसे एक हजार साल तक चलने के लिए डिजाइन किया गया है। इसमें चार अलग-अलग तरीके के पत्थर का इस्तेमाल किया गया है जो कई देशों से मंगाया गया है।

India – Canada : ” जस्टिन ट्रूडो की बचकाना हरकत पर दुनिया उड़ा रही उनका मजाक ” – डॉ. राजन चोपड़ा

Exit mobile version