डांस करने से छूमंतर होगी Depression की समस्या, जल्द दिखेगा पॉजिटिव असर

Dance Therapy

Dance Therapy

Dance Therapy : भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव, चिंता और डिप्रेशन की समस्या लगातार बढ़ती जा रहीं हैं। कुछ लोग तो छोटी-छोटी बात पर इतना स्ट्रेस (stress) लेने लगते हैं, कि हर समय उनके सिर में दर्द रहता है। इसका सीधा असर उनकी सेहत पर होता है। ऐसे में डांस करने से ये समस्या दूर हो सकती हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में डांस थेरेपी (Dance Therapy) के बारें में बताएंगे।

डांस दूर करता हैं डिप्रेशन

डांस, व्यक्ति के लिए व्यायाम (exercise) होता है, जो शारीरिक स्वास्थ्य के साथ-साथ मानसिक स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद होता हैं। नृत्य करने से तरोताजा महसूस होने के साथ-साथ खुशी भी बहुत होती है। डांस (Dancing Fight Depression) करने से दिमाग में ऑक्सीजन की आपूर्ति होती है। साथ ही तनाव कम करने वाला न्यूरोकेमिकल्स जारी होता है। इसलिए कहा जाता है कि डांस करने से उदासी दूर होती हैं। डॉक्टर्स की भाषा में इसे डांस थेरेपी (Dance Therapy) के नाम से जाना जाता हैं।

मानसिक घावों को भरने में है मददगार

गौरतलब है कि डांस, कैलोरी बर्न करने के साथ-साथ स्ट्रेसबस्टर का भी काम करता है। डांस करने से हम उस एक चीज के बारें में सोचना छोड़ देते हैं, जिससे हमें रिलैक्स महसूस होता है। साथ ही डांस (Dancing Fight Depression) करने से नकारात्मकता दूर होती हैं और शरीर में सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। इसके अलावा इसके (Dance Therapy) कोई साइड-इफेक्ट्स भी नहीं होते। हालांकि, जो लोग डिप्रेशन की समस्या से बाहर निकलने के लिए तमाम दवाईयों का इस्तेमाल करते हैं। उन्हें बाद में इसके साइड-इफेक्ट्स झेलने पड़ते हैं।

Disclaimer : यहां मुहैया सूचना सिर्फ जानकारियों पर आधारित है। यहां यह बताना जरूरी है कि southblockdigital.com किसी भी तरह की जानकारी की पुष्टि नहीं करता है। किसी भी जानकारी को अमल में लाने से पहले संबंधित विशेषज्ञ से सलाह लें।

Exit mobile version