शापित कुर्सी : जो बैठा उसकी मौंत तय, हैरान करने वाली है कहानी

Shapit Kursi

Shapit Kursi

विश्वभर में रोज़ना कई घटनाएं समाने आती है जो आपको हैरान कर सकती है। जैसे भूत-प्रेत की ख़बरो को सुन कर आज के समय में भी सबका दिल थम जाता है। कुछ लोग इन तथ्यों में विश्वास नहीं करते परंतु बहुत से लोगो का मानना है कि भगवान और भूत दोनों ही संसार में मौजूद है। हालांकि भूत-प्रेतो की कहानी तो आपने बहुत सी सुनी होगी। लेकिन आज हम आपको एक ऐसी रहस्यमयी कुर्सी जो इंग्लैंड में मौजूद है के बारे में बताने जा रहे है जिसपर बैठने से रहस्यमयी तरीके से लोगो की मौत की खबरें सामने आई है। इस कुर्सी को ‘मौत की कुर्सी’ या ‘शापित कुर्सी’ भी कहा जाता है। इस कुर्सी को इंग्लैंड के सर्कस म्यूजियम में रखा गया है। कहते हैं कि इसे जमीन से करीब छह फीट की ऊंचाई पर रखा गया है, ताकि धोखे से भी इसपर कोई बैठ न जाए। यह रहस्यमयी कुर्सी थॉमस बस्बी नाम के शख्स की है।

 

इस कुर्सी की कहानी कुछ ऐसी है

दरअसल, 18वीं शताब्दी में इंग्लैंड के थर्स्क में दो दोस्त थॉमस बज्बी और डेनियल औटी रहते थे। दोनों दोस्त नकली सिक्के बनाने का अवैध काम करते थे। दोनो ना केवल अच्छे दोस्त थे बल्कि डेनियल ने अपनी बेटी एलिजाबेथ की शादी थॉमस से करवा दी थी जिस कारण दोनों दामाद और ससुर बन गए थे जिससे ये दोस्ती रिश्तेदारी में बदल गई। दोनों दोस्त ज्यादातर थर्स्क के एक बार में बैठकर शराब पीते थे। थॉमस उस बार में हमेशा एक ही कुर्सी में ही बैठता था, धिरे-धिरे उसे उस कुर्सी से खास लगाव हो गया था। थॉमस को यह कुर्सी इतनी पसंद थी कि वो उसपर किसी और को बैठा नहीं देख पाता था। एक दिन बार में शराब पीते समय दोनो दोस्तो के बीच थोड़ी कहा सुनी हो गयी। फिर थॉमस को चिढ़ाने के लिए डेनियन बिना सोचे समझे उसकी पंसदीदा कुर्सी पर जा बैठा। इतने में ही थॉमस को यह देखकर गुस्सा आ गया और उसने अपने दोस्त डेनियस कि बार में ही हत्या कर दी। हालांकि, बाद में पुलिस ने हत्या के आरोप में थॉमस को गिरफ्तार कर लिया। फिर थॉमस को फांसी की सजा दी गई, लेकिन फांसी लगाने से पहले थॉमस ने अपनी आखिरी इच्छा के रूप में कहा कि वह अपनी कुर्सी में बैठकर एक बार भोजन करना चाहता है।

 

कई लोग गंवा चुके हैं अपनी जान

थॉमस की इस आखिरी इच्छा को पूरा करने के लिए उसे उसी बार में ले जाया गया। थॉमस ने अपना भोजन को खत्म करने की बाद वह खड़ा हुआ और ज़ोर-ज़ोर से बोलने लगा ‘उसकी मौत तय है जो मेरी कुर्सी पर बैठने की हिम्मत करेगा’। तभी से ये कुर्सी सच में ही शापित हो गई है। बता दे कि इस दुर्घटना के बाद दो पायलट उस पब में आए और उस कुर्सी पर बैठे, फिर दोनों जैसे ही बार से बाहर निकले, उनकी गाड़ी का एक्सीडेंट हो गया जिसमें दोनों पायलटों ने अपनी जान गवा ही। इतना ही नहीं इसके बाद भी ये सिलसिला चलता रहा। जो कोई भी शख्स इस कुर्सी पर बैठता उसकी रहस्यमयी तरीके से मौत हो जाती। लगातार हो रही इन मौतों के कारण बार के मालिक ने इस कुर्सी को पब के गोदाम में रखवा दिया, लेकिन यहां भी इस कुर्सी ने अपने श्राप को नहीं त्यागा। जिस कारण मौत की बढ़ती घटनाओं को देखकर इस मनहूस कुर्सी को थर्स्क के म्यूजियम को दान कर दिया गया। म्यूजियम में 6फुट की ऊंचाई पर इस कुर्सी को रख दिया गया ताकि कोई भी व्यक्ति गलती से भी इस कुर्सी पर कभी ना बैठे।

Exit mobile version