इस गांव में हैं भारत का दिल, जानिए किसलिए खास है ये प्वाइंट

Heart of India

Center Point of India : भारत का दिल यानि केन्द्र बिंदु मध्य प्रदेश के एक छोटे से करौंदी गांव में मौजूद है। देश का केन्द्र बिंदु होने के कारण इस गांव का महत्व पूरी दुनिया में है। बता दें कि ये ग्राम, कटनी जिले के ढीमरखेड़ा तहसील क्षेत्र मे विंध्याचल पर्वत श्रृंखलाओं की पहाडिय़ों के ढलान में स्थित है। जिसको देखने के लिए देश-विदेश से पर्यटक आते है। बहरहाल वायु मार्ग से जबलपुर पहुंचने के बाद केंद्र बिंदु तक जाया जा सकता है।

क्यों खास है ये प्वाइंट

केन्द्र बिंदु होने के कारण इस जगह का अपना महत्व है। पहले यहां पर अंतरराष्ट्रीय आर्दश गांव बसाने की योजना बनाई गई थी। जहां पर दुनिया भर से आए लोग एकसाथ रह सकें लेकिन जमीन नहीं मिलने और दृढ़ इच्छाशक्ति की कमी की वजह से ये सपना अधूरा ही रह गया। बहरहाल केंद्र बिंदु के नजदीक, महर्षि वैदिक विश्वविद्यालय व ध्यान केंद्र बनाया गया है, जहां पर बड़ी संख्या में महर्षि महेश योगी के विदेशी अनुयायी आते रहते है। इसी कारण इस बिंदु को पर्यटन विभाग के टूरिस्ट मेगा सर्किट में शामिल किया गया है।

कैसे पहुंच सकते है केन्द्र बिंदु तक

बता दें कि केन्द्र बिंदु तक पहुंचने के लिए 3 मुख्य मार्ग है। कटनी जिला मुख्यालय से 40 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद कटनी से एनएच 7 के रास्ते होते हुए स्लीमनाबाद पहुंचने के बाद उमरियापान मार्ग के रास्ते यहां पहुंचा जा सकता है। इसके अलावा उमरियापान से 1 किलोमीटर का सफर तय करने के बाद बम्हनी गांव से 5 किलोमीटर की दूरी पर केन्द्र बिंदु स्थित है। वहीं तीसरा मार्ग है, बड़वारा क्षेत्र के विलायतकला से ढीमरखेड़ा का, जो सीधे केन्द्र बिंदु तक जाता है।

Exit mobile version