Silk Smitha : इस एक्ट्रेस की कहानी पर बनी है ‘द डर्टी पिक्चर‘, जानें सिल्क स्मिता की अनसुनी कहानी

Silk Smitha

Silk Smitha

Silk Smitha: विद्या बालन की सुपरहिट फिल्म द डर्टी पिक्चर तो आप सबने देखी ही होगी। इस फिल्म के कारण विद्या को जितनी तारीफें मिली थी, उतने ही आलोचनाओं का भी सामना करना पड़ा था। क्या करें, फिल्म की कहानी थी ही कुछ ऐसी। हालांकि अगर हम आपसे कहें कि द डर्टी पिक्चर की कहानी हिंदी सिनेमा की ही एक हसीन अभिनेत्री की कहानी पर बनी है, तो क्या आप विश्वास करेंगे।

Silk Smitha के बारे में बहुत कम लोगों को है जानकारी

खैर करें या ना, सच तो यही है कि विद्या बालन के इस फिल्म की कहानी हिंदी सिनेमा की हसीन अदाकारा सिल्क स्मिता के रियल लाइफ से ली गई है। सिल्क स्मिता के बारे में बहुत कम ही लोगों को पता होगा, लेकिन ऐसा भी नहीं है कि उन्होंने एक्टिंग में ज्यादा काम नहीं किया। स्मिता ने अपने 17 साल के एक्टिंग करियर में 450 से भी ज्यादा फिल्मों में काम किया था। ज्यादातर फिल्मों में वो आइटम सॉन्ग करती नजर आती थीं, जिसपर फैंस अपना दिल हार बैठते थे। उन्होंने अपनी शुरुआत तो जमीन से की थी, लेकिन कुछ ही समय में उन्होंने शोहरत का ऐसा आसमान छुआ कि उनकी जिंदगी पर फिल्म भी बन चुकी है।

ये भी पढ़े: Rajesh Khanna : जब राजेश खन्ना को आने लगे थे खुदखुशी के ख्याल, जानें क्या थी ऐसी वजह

एक्ट्रेस का बचपन काफी तंगी में गुजरा था

दरअसल, स्लिक स्मिता का जन्म 2 दिसंबर 1960 के दिन चेन्नई में रहने वाले एक तेलुगू परिवार में हुआ था। वहीं महज 36 साल की उम्र में 23 सितंबर 1996 को वह इस दुनिया को अलविदा कह गईं।

सिल्क स्मिता का बचपन काफी तंगी में गुजरा। दरअसल, उनके घर की आर्थिक स्थिति काफी ज्यादा खराब थी, जिसके चलते उन्हें महज 10 साल की उम्र में पढ़ाई छोड़नी पड़ी थी। कुछ समय बाद ही सिल्क की शादी भी कर दी गई, जहां उनके साथ काफी बुरा व्यवहार किया जाता था। तमाम मुश्किलें झेलकर आखिरकार वो भी एक बार थक ही गईं। ऐसे में उन्होंने अपना ससुराल छोड़ दिया और चेन्नई आ गईं।

ससुराल छोड़ चेन्नई में एक्ट्रेस की मेकअप आर्टिस्ट बन गई थीं सिल्क

चेन्नई आने के बाद सिल्क स्मिता फिल्म इंडस्ट्री की एक्ट्रेस का मेकअप करने लगीं। इस बीच उनका ज्यादातक वक्त सेट पर ही गुजरता था। ऐसे में धीरे-धीरे स्मिता खुद भी मन में अभिनेत्री बनने का ख्वाब सजाने लगीं।
आखिरकार कई प्रोड्यूसर्स और डायरेक्टर्स से मिलने के बाद उन्हें सफलता मिली और उन्होंने अपने करियर का डेब्यू किया। सिल्क के फिल्मी करियर की शुरुआत तमिल फिल्म वंदीचक्करम से हुई, जिसमें उन्होंने काफी छोटा किरदार निभाया था। हालांकि उस एक फिल्म के बाद स्लिक शौहरत की ऊचाइयों पर चढ़ती चली गई और उन्होंने कभी मुड़कर पीछे नहीं देखा।

ताउम्र सिल्क को नहीं मिला था सच्चा प्यार

कहा जाता है कि सिल्क स्मिता को जिंदगी में नाम, पैसा और शोहरत सबकुछ मिला, लेकिन वह ताउम्र सच्चे प्यार की तलाश करती रहीं। ऐसा भी नहीं है कि एक्टिंग करियर के दौरान उनकी लाइफ में कोई आया नहीं, आए तो बहुत लेकिन किसी ने उनका हाथ जीवनभर के लिए नहीं थामा। जानकार बताते हैं कि इंडस्ट्री में काम के दौरान सिल्क के कई अफेयर रहे, जिनमें साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत का नाम भी शामिल है। हालांकि, इस बारे में ऑफिशियल जानकारी कभी सामने नहीं आई, इसलिए इस महज एक अफवाह का नाम दे दिया गया।

शराब की लत में डूबकर एक्ट्रेस ने कर ली थी खुदखुशी

रिपोर्ट्स की मानें तो अकेलेपन की वजह से सिल्क स्मिता ने शराब का सहारा ले लिया और धीरे-धीरे वो इसकी आदी होती गईं। आखिरकार एक समय ऐसा भी आया जब वह नशे में इस कदर डूब गईं कि उन्होंने मौत को ही गले लगा लिया। 23 सितंबर 1996 के दिन उन्हें उनके ही घर में मृत पाया गया। जांच के बाद पता लगा कि उन्होंने खुदखुशी कर ली थी। उनकी जिंदगी की इस कहानी पर ही बॉलीवुड की फेमस फिल्म द डर्टी पिक्टर बनी है, जिसमें विद्या बालन ने सिल्क स्मिता की जिंदगी को पर्दे पर उतारी है।

Exit mobile version