तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव का बजा बिगुल, जाने कब से होंगे त्रिपुरा, नागालैंड, मेघालय में चुनाव

northeast assembly election

northeast assembly election

आगामी विधानसभा चुनाव के लिए इस साल कई राज्यों में मतदान होने वाले हैं। जिनमें से सबसे पहले तीन राज्यों में चुनाव होने होंगे। ये तीन राज्य त्रिपुरा, नागालैंड और मेघालय है। इन राज्यों में चुनाव को लेकर आज आयोग ने तारीखों का ऐलान कर दिया है।

northeast assembly election 2023

इस दिन पड़ेगा मेघालयत्रिपुरा और नागालैंड में मतदान

चुनाव आयोग ने मेघालय, त्रिपुरा और नागालैंड, तीनों राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा आज बुधवार को की है। मिली जानकारी के मुताबिक, त्रिपुरा में 16 फरवरी को चुनाव होंगे,वहीं 27 फरवरी को मेघालय और नागालैंड में चुनाव होंगे और तीनों राज्यों में नतीजे 2 मार्च को आएंगे। दरअसल, चुनाव आयोग ने बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस कर चुनाव से संबंधित पूरी जानकारी दी।

northeast assembly election 2023

विधानसभा चुनाव की तैयारी शुरु

दरअसल, पूर्वोत्तर भारत के तीन राज्यों में अगले महीने चुनाव होने जा रहे है। चुनाव आयोग के द्वारा आज बुधवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस में चुनावी तारीखों की घोषणा की गई है। बात करें मेघालय की तो यहा विधानसभी की 60 सीटे है। वहीं, नागालैंड और त्रिपुरा में भी 60 विधानसभा सीटों पर मतदान डाले जाएंगे। विधानसभा चुनाव को लेकर राजनीतिक पार्टियों ने अभी से ही कमर कस ली है। चुनाव को लेकर तीनों राज्यों में गजब की हलचल देखने को मिल रही है। वहीं बात करें त्रिपुरा की तो यहां बीजेपी की स्थिति काफी मजबूत दिख रही है। दरअसल, यहां की दो लोकसभा सीटों में दोनों ही बीजेपी के पास है। वहीं विधानसभा की भी 60 सीटों में से 36 सीटें बीजेपी के पास हैं। त्रिपुरा में 60 विधानसभा सीटों पर 16 फरवरी को मतदान होगा और नतीजे 2 मार्च को आएंगे।

northeast assembly election 2023

इन राज्यों में इस साल होंगे विधानसभा चुनाव

इस साल देश के 9 राज्यों में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं जिसमें-मेघालय, नागालैंड, त्रिपुरा के अलावे छत्तीसगढ़, कर्नाटक, मध्य प्रदेश, मिजोरम, राजस्थान और तेलंगाना शामिल हैं।

Exit mobile version